मुरादाबाद : शरीर स्वस्थ रहे तो हर काम संभव है। इसी जुनून के साथ सम्भल जिले के असमोली के श्री केएस डिग्री कालेज के सहायक एनसीसी ऑफिस मनदीप कुमार काम रहे हैं। वह पिछले कई वर्षो से एनसीसी कैडेट्स को तो सामाजिक कायरें में भागेदारी कराकर संदेश दे ही रहे हैं। उनके साथ दर्जन भर से अधिक छात्र- छात्राओं की पढ़ाई का खर्चा भी उठा रहे हैं। इतना हीं नहीं यूपी से उत्तराचल का भी साइकिल से रुख किया और युवाओं के साथ 500 किलोमीटर लंबी यात्रा निकालकर जगह- जगह पडऩे वाले प्रत्येक कॉलेज मैं शारीरिक शिक्षा और पर्यावरण शिक्षा पर जोर देते हुए प्रशिक्षण दिया। स्वच्छ भारत मिशन में भी वह अहम भागीदारी निभाते आ रहे है।

जमीनी स्तर पर कर रहे हैं काम

तहसील क्षेत्र के गाव असमोली निवासी मनदीप कुमार ने गरीब बच्चों को शिक्षित बनाने के जमीनी स्तर पर काम कर रहे है। वह असमोली के श्री केएस डिग्री कालेज में सहायक एनसीसी ऑफिसर के पद पर तैनात है। पिता के निधन के बाद उनकी माता मीना देवी ने उन्हें पढ़ाया लिखाया। माता के सपनों को पूरा करने के बाद उन्होंने गरीब बच्चों के आगे पढ़ाई की तंगी देखी तो वह उनके बारे में सोचने लगे। अब वह दर्जन भर बच्चों को इंटर व डिग्री कालेजों में पढ़ाई कराकर उनका खर्चा खुद उठा रहे है। छात्र- छात्राओं को सेना में भर्ती कराने के मकसद से उन्हें शारीरिक परीक्षण देते है। दर्जन भर कालेजों के छात्र- छात्राओं को बुलाकर उनकी रेस कराते है और उनमें से 30 बच्चों को चिन्हित करते लेते हैं। इसके बाद वह उन्हें तीन महीने तक दौड़ लगवाने के साथ ही फौजियों को दी जाने वाली हर ट्रेनिंग को अपने तरीके से कराते हैं। पिछले दिनों भी बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं व पर्यावरण बचाओ, पेड़ लगाओ का संदेश लेकर मनदीप कुमार ने एनसीसी कैडेट्सों के साथ असमोली से देहरादून तक साइकिल रैली निकाली। इस बीच रास्तों में पड़ने वाले कालेजों के छात्र- छात्राओं को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया। मनदीप कुमार ने बताया कि वह स्वच्छ भारत मिशन के तहत गाव-गाव जाकर लोगों को सफाई के प्रति भी जागरूक करते है और खुद ही सफाई कर संदेश देते है। इन कालेजों के बच्चों को दे रहे प्रशिक्षण

सम्भल : सहायक एनसीसी ऑफिसर (एएनओ) मनदीप कुमार राष्ट्रीय इंटर कॉलेज सतुपुरा, जवाहर लाल इंटर कॉलेज सिरसी, आदर्श इंटर कॉलेज असमोली, कन्या इंटर कॉलेज असमोली, जूनियर हाई स्कूल टाडा के साथ ही बिजनौर व अमरोहा जिले के प्राथमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय के बच्चों को निशुल्क प्रशिक्षण दे चुके हैं। पर्यावरण शिक्षा के तहत ग्रामीणों को जागरूक करते हुए सैदपुर, शकरपुर, असमोली, मनोटा समेत कई स्थानों पर 500 से अधिक पौधरोपण भी कर चुके है। इन समितियों व अधिकारियों ने किया सम्मानित

1. श्री के.एस सोशल वेलफेयर सोसाइटी असमोली

2. उत्तर प्रदेश भारत स्काउट गाइड समिति

3. संघर्ष सेवा समिति सम्भल

4. पूर्व कमान अधिकारी कर्नल बलराज सरदाना

5. लेफ्टिनेंट कर्नल नवीन सेठ

6. सूबेदार मेजर यशपाल ड्क्षसह गुरु मनदीप से मिली है प्रेरणा

मैं सेना भर्ती होने के लिए तैयारी कर रहा हूं। मुझे सबसे ज्यादा प्रेरणा मेरे गुरू मनदीप कुमार से मिली है। उनकी मेहनत से ही एक दिन मुकाम हासिल करूंगा। मेरी पढ़ाई की फीस में भी वह छूट कराते है। रोजाना दौड़ लगवाते है। समय- समय पर हम लोगों को भी पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक करते है।

¨रकू सिंह कटारिया, निवासी मंडावली दो साल से ले रहीं हूं प्रशिक्षण

मैं दो वर्ष से एनसीसी का प्रशिक्षण भी ले रही हूं। हम अपने एएनओ मनदीप कुमार की प्रेरणा से लोगों को सफाई व पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक करते ही है। साथ ही हम खुद ही सफाई अभियान चलाते है। पिछले दिनों असमोली से देहरादून तक साईकिल रैली निकालकर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया था।

कुमारी मधु, निवासी शकरपुर सोत

Posted By: Jagran