Move to Jagran APP

पेट ठीक रखने के ल‍िए करें नौका संचालन आसन, लाभ जानकर रह जाएंगे हैरान

Nauka sanchalan asan नौका संचालन आसन कम से कम 10 बार करना चाह‍िए। इसके बाद नाव चलाने के ढंग को उलट दीजिये जैसे कि अब आप विपरीत दिशा में जा रहे हों। इसे भी 10 बार करना है। ये आसन सर्वाइकल स्लिप डिस्क और हृदय रोगियों को नहीं करना है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 12:54 PM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 12:54 PM (IST)
पेट ठीक रखने के ल‍िए करें नौका संचालन आसन, लाभ जानकर रह जाएंगे हैरान
इस आसन से पेट के अंदर की मालिश भी हो जाती है।

मुरादाबाद, जेएनएन। Nauka sanchalan asan। ज्यादातर बीमारियां पेट की वजह से होती है। पेट की मांसपेशियों को ठीक रखना है तो आपको नौका संचालन आसन करना है। योग प्रशिक्षक डॉ. महजबीं परवीन ने बताया कि नौका संचालन आसन से पेट की मांसपेशियां मजबूत हो जाएंगी और पेट की ज्यादातर समस्याएं भी दूर हो जाएंगी।

loksabha election banner

उन्‍होंने बताया क‍ि इस आसन से पेट के अंदर की मालिश भी हो जाती है। ये आसन मोटापा कम करने मेें भी मददगार साबित होगा। इस आसन को ऐसे करें। सबसे पहले पैरों को सामने की ओर फैलाकर बैठ जाएं। पैरों को एक साथ रखते हुए नाव चलाने की तरह शरीर को आगे पीछे झुकाइये। जितना संभव हो सके उतना आगे-पीछे झुकाते हुए एक घेरे का आकार बनाते जाइये। कम से कम 10 बार इस आसन को करना है। इसके बाद नाव चलाने के ढंग को उलट दीजिये। जैसे कि अब आप विपरीत दिशा में जा रहे हों। इसे भी 10 बार करना है। ये आसन सर्वाइकल, स्लिप डिस्क और हृदय रोगियों को नहीं करना है। उन्होंने अगर इस आसन को करने का प्रयास किया तो हालत बिगड़ सकती है। नियमित ये आसन करने से पेट की मांसपेशियां मजबूत होने के साथ ही मोटापा कम करने में भी कारगर साबित होगी। इसे अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल कर लें। कोरोना काल में गुनगुने पानी का सेवन भी करें। गुनगुना पानी पीने से पेट की कई तरह की दिक्कतें भी दूर होंगी। योग प्रशिक्षक से सलाह लेते रहें। न‍ियम‍ित अभ्‍यास करते रहें, कुछ द‍िन करके छोड़ देने पर इस आसन का ज्‍यादा लाभ नहीं म‍िल पाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.