रामपुर। जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह ने कहा कोरोना काल में फैक्ट्रियों में काम करने वाले मजदूरों के स्वास्थ्य को लेकर सतर्कता बरतने की जरूरत है। वह कलेक्ट्रेट सभागार में जिला उद्योग बंधु की बैठक में बोल रहे थे। इस दौरान उद्यमियों ने अपनी समस्यायें रखीं। इस अवसर पर उद्यमियों की ओर से अग्निशमन विभाग की एनओसी जारी होने में समस्या सामने आने की बात रखी गई। जिस पर जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी प्रशासन की अध्यक्षता में उपायुक्त उद्योग, दो उद्यमी, फायर ब्रिगेड के अधिकारी एवं आरडीए के अधिकारियों की संयुक्त कमेटी गठित की।

निर्देश दिए कि 10 दिनों के अंदर समस्या का निराकरण सुनिश्चित किया जाए। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि अधिकारियों द्वारा फैक्ट्रियों के औचक भ्रमण के दौरान ऐसे मामले देखे गए हैं, जिनमें मजदूरों की गंभीरतापूर्वक स्‍क्रीनिंग नहीं पाई गई। इसके साथ ही शारीरिक दूरी का भी पालन गंभीरता पूर्वक नहीं किया जाता है। कहा कि मजदूरों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए विशेष सतर्कता बरतें। फैक्ट्री के प्रवेश द्वार पर कोविड-19 हेल्प डेस्क स्थापित कराएं। जिसमें प्रत्येक कार्मिक का पल्स ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन लेवल की जांच हो। साथ ही खांसी, बुखार या सांस लेने में तकलीफ सहित अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का निर्धारित रजिस्टर में अंकन कराया जाए। इसके अलावा सामान्य लक्षण भी यदि संज्ञान में आते हैं तो तत्काल उनका कोविड टेस्ट कराएं। मुख्य विकास अधिकारी गजल भारद्वाज, अपर जिलाधिकारी प्रशासन जगदंबा प्रसाद गुप्ता व उपायुक्त उद्योग सुशील कुमार शर्मा आदि रहे।

टांडा में 63 लोगों के सैंपल लिए

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दुबई से आये युवक, शिक्षकों, मेडिकल स्टोर संचालकों तथा कोरोना वायरस पॉजिटिव के संपर्क में आये 63 लोगों की सैंप¨लग हुई। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सा अधीक्षक डॉ. आरके चंदेल की देखरेख में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मुहल्ला टंडोला निवासी दुबई से आये युवक, प्राइमरी व जूनियर हाईस्कूल के शिक्षकों, मेडिकल स्टोर संचालकों, तथा पूर्व में कोरोना वायरस पॉजिटिव मिले युवकों के संपर्क वाले गांव लाड़पुर बीवी, भावपुरा, फत्तावाला, बादली, व मुहल्ला नवाबपुरा निवासी सहित 63 लोगों की सैंप¨लग हुई। टीम में डॉक्टर सतवीर ¨सह, जयनारायण गौतम, शादाब, सुरेश आदि शामिल रहे।

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021