Move to Jagran APP

Mission Shakti: रामपुर में दो घंटे के लिए अफसर बनी बेटियां, उधर रिश्ववत में रंगेहाथ पकडा गया बाबू

Mission Shakti के तहत गुरुवार को जनपद की होनहार बेटियों को डीएम और एसपी सहित जिले के 65 अधिकारियों की सीट पर बैठ कर कार्य करने का अवसर मिला। वे दो घंटे के लिए इन अधिकारियों की भूमिका में रही।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 11:32 AM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 11:32 AM (IST)
Mission Shakti: रामपुर में दो घंटे के लिए अफसर बनी बेटियां, उधर रिश्ववत में रंगेहाथ पकडा गया बाबू
जिला टॉपर इकरा बी बनींं दो घंटे के लिए रामपुर की डीएम

रामपुर, जेएनएन।  मिशन शक्ति के तहत रामपुर में गुुरुवार को एक दिन के लिए प्रशासन बेटियों के नाम रहा। डीएम और एसपी समेत 65 अधिकारी बनीं बेटियों ने दो घंटों के लिए जनता के दुख दर्द जाना। इसके साथ ही 684 ग्राम पंचायतों की कमान सौंपने के लिए उस गांव की ही बालिकाओं अथवा महिलाओं को चुना गया। दोपहर में ही जिला कृषि अधिकारी कार्यालय में विजिलेंस टीम ने रिश्वत के मामले में गिरफ्तारी की। चर्चा हुई कि अफसर बनी बेटियों ने कार्रवाई कराई। हालांकि उनसे इस कार्रवाई का संबंध नहीं था।

loksabha election banner

 

कलावती कन्या इंटर कालेज, धनेली उत्तरी से इंटर में जिला टॉप करने वाली मजदूर की बेटी इकरा बी एक दिन के लिए जिलाधिकारी (डीएम) बन गईं। मिलक के क्योरार में इकरा बी के घर जिलाधिकारी की गाड़ी पहुंची। उसके बाद वह कलक्ट्रेट पहुंच गईं। चंद मिनट बाद ही दफ्तरों में जाकर निरीक्षण किया।

---

इनकी समस्याएं दूर कराइए

इसके बाद करीब दो घंटे तक समस्याएं सुनीं। बिजली, राशन, मकान, जमीन और पुलिस से संबंधित 15 शिकायतें मिलीं। दो महिलाएं अपनी फरियाद सुनाते हुए उनके सामने रो पड़ीं। इस पर वह डीएम से बोलीं, ये बहुत परेशान हैं। इनकी समस्या को गंभीरता से लिया जाए। इसके बाद कलक्ट्रेट सभागार में बैठक में गरीबों की समस्याओं का प्राथमिकता से समाधान करने पर जोर दिया।

---

बेटियों के सामने आईं समस्याओं के निस्तारण को भेजी टीमें

श्री हरि इंटर कालेज की कक्षा 11 की छात्रा हाईस्कूल टॉप करने वाली प्रियांशी सागर एसपी बनीं, उनके पास केवल दो शिकायतें आईं। एएसपी बनीं शैला खान ने चेङ्क्षकग के नाम पर वाहन चालकों को परेशान नहीं करने के निर्देश दिए। नामित मुख्य विकास अधिकारी शौर्या गर्ग ने कहा कि प्रत्येक कार्यालय में महिलाओं की सुविधा के ²ष्टिगत हर जरूरी सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए। अपर जिलाधिकारी प्रशासन बनीं आलिया ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में बेटियों को स्कूल भेजने के लिए परिजनों को जागरूक करें। नामित अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व कनिष्का सागर समेत अन्य बेटियों ने महिलाओं, बालिकाओं एवं मजदूरों एवं हर जरूरतमंद व्यक्ति की सहायता करने की बात कही। डीएम ने बेटियों के समक्ष आईं सभी समस्याओं के समाधान के लिए दोपहर में ही टीमें क्षेत्र में रवाना कर दीं।

---

कुर्सी पर बैठने के बाद आइएएस बनने की ठानी

इसी साल इंटरमीडिएट परीक्षा में जिला टॉप करने वाली इकरा बी एक दिन की डीएम बनकर बेहद खुशी हुईं और ठान लिया है कि अब आइएएस बनने के लिए पूरी लगन से तैयारी करेंगी।

---

बेटियों का हौसला बढ़ाने की पहल

डीएम आन्जनेय कुमार ङ्क्षसह ने कहा कि बेटियों को अफसर नामित करने के पीछे भी सोच है कि इससे उनका हौसला बढ़ेगा। उनमें आत्मविश्वास बढ़ेगा।

----------

कार्रवाई की होती रही चर्चा

एसपी व‍िज‍िलेंस अरव‍िंंद कुमार ने बताया क‍ि पांच दिन पहले टांडा निवासी मुस्तफा की शिकायत पर शुक्रवार दोपहर को बरेली की टीम ने विकास भवन में जिला कृषि अधिकारी कार्यालय में छापा मारा। वहां से रिश्वत लेते हुए बड़ा बाबू मनोज सक्सेना को गिरफ्तार किया। इसी बीच चर्चा होने लगी कि अफसर बनी बेटियों ने यह कार्रवाई कराई। हालांकि इससे उनका संबंध नहीं था।

----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.