जागरण संवाददाता, मुरादाबाद:

चुनाव ड्यूटी शुरू होते ही मतदाता पहचान पत्र वितरण का कार्य प्रभावित हो जाएगा। प्रवर डाक अधीक्षक वीर सिंह ने जिला निर्वाचन अधिकारी मुरादाबाद व रामपुर को पत्र भेजकर डाक कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी से मुक्त करने का अनुरोध किया है।

निर्वाचन आयोग ने इस बार नये मतदाता के पहचान पत्र पहुंचने की जिम्मेदारी डाक विभाग को दी है। मुरादाबाद जिले में लगभग 80 हजार से अधिक मतदाता पहचान पत्र डाक विभाग को मिल चुके हैं, जिसमें 50 हजार से अधिक का वितरण हो चुका है। अभी एक लाख मतदाता पहचान पत्र डाक विभाग को वितरण के लिए सौंपे जाने हैं। इसके बाद सैनिकों के पास मतदान के लिए बैलेट पेपर भी डाक विभाग द्वारा भेजे जाएंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने सौ से अधिक डाक विभाग के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है, जिसमें स्पीड पोस्ट बुक करने वाले कर्मचारी, पोस्टमास्टर व डाकिया शामिल हैं। इनको शनिवार से प्रशिक्षण दिया जाना है, इन कर्मचारियों के प्रशिक्षण पर जाते ही मतदाता पहचान पत्र बुक होने और वितरण होना प्रभावित हो जाएंगे। फरवरी के प्रथम सप्ताह से बैलेट पेपर सैनिकों तक भेजने प्रस्तावित हैं।

इस बारे में जानकारी देते हुए प्रवर डाक अधीक्षक वीर सिंह ने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी को पत्र भेजा है और कहा कि डाक विभाग के कर्मचारी चुनाव कार्य के तहत मतदाता पहचान पत्र वितरण कर रहे हैं। इसके बाद सैनिकों को बैलेट पेपर भेजे जाने हैं। डाक कर्मचारियों का चुनाव ड्यूटी से हटाने का अनुरोध किया है, जिससे पहचान पत्र का समय से वितरण करने व बैलेट पेपर भेजने का काम किया जा सके।

Edited By: Jagran