Move to Jagran APP

थमा नहीं डेंगू का प्रकोप, दस रोगी और मिले Moradabad News

गांव कोहरवाकू में बुखार से पीडि़त मरीज।

By Narendra KumarEdited By: Published: Wed, 06 Nov 2019 11:20 AM (IST)Updated: Wed, 06 Nov 2019 01:30 PM (IST)
थमा नहीं डेंगू का प्रकोप, दस रोगी और मिले Moradabad News
थमा नहीं डेंगू का प्रकोप, दस रोगी और मिले Moradabad News

मुरादाबाद : मौसम में ठंड आने के बाद भी डेंगू रोगियों की संख्या में कमी नहीं आयी है। मंगलवार को जांच में डेंगू के और दस रोगियों की पुष्टि हुई। पांच को जिला अस्पताल में भर्ती कर रोगियों का इलाज किया जा रहा है। आशांकित रोगियों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। मौसम में ठंड आने के साथ मच्छर का असर कम हो जाता है। डेंगू का मच्छर खत्म हो जाता है, लेकिन इस बार डेंगू का मच्छर सक्रिय है। इससे लगातार डेंगू के रोगी मिलते जा रहे हैैं। जिला अस्पताल के पैथोलाजी में जांच करने पर डेंगू के दस रोगियों की पुष्टि हुई। इनमें कुछ शहर के और कुछ रोगी ग्रामीण क्षेत्रों के है।

loksabha election banner

ओपीडी में बुखार से पीडि़त रोगियों की भीड़ लगना शुरू

जिला अस्पताल के ओपीडी में सुबह से बुखार से पीडि़त रोगियों की भीड़ लगना शुरू हो गई। नये व पुराने एक हजार से अधिक बुखार पीडि़त रोगियों का इलाज किया गया। इसमें दो सौ से अधिक आशंकित डेंगू हैं। प्रथम चरण की जांच के लिए रक्त भेजा गया है। खून का नमूना देने वालों की भीड़ सुबह से पैथोलाजी में लगी रही। डेंगू से पीडि़त पांच रोगियों को जिला अस्पताल में भर्ती कर इलाज किया जा रहा है। प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा. ज्योत्सना पंत ने बताया जांच में दस में डेंगू की पुष्टि हुई है। पांच रोगियों को भर्ती कर इलाज किया जा रहा है। सभी रोगियों की हालत ठीक है।

डेंगू के इलाज को लगाया स्वास्थ्य शिविर

राजकीय केजीके होम्योपैथिक मेडिकल कालेज द्वारा लाइन पार स्थित स्वरूपी देवी मेमोरियल इंटर कालेज में डेंगू के बारे में जानकारी देने व इलाज के लिए शिविर लगाया गया। छात्रों व शिक्षक को डेंगू से बचाव के बारे में जानकारी दी गई और बताया कि होम्योपैथी में डेंगू के इलाज के लिए अचूक दवा उपलब्ध है। शिविर में प्रोफेसर डा. एनए खान, डा. वीके सिंह, डा. निधि तिवारी, डॉ. नीरजा दुग्ताल आदि उपस्थित थे। 

दूल्हापुर में 500 मरीजों की जांच, चार में डेंगू की पुष्टि

ठाकुरद्वारा : दूल्हापुर में डेंगू से ग्रामीणों की मौत के बाद स्वास्थ विभाग की टीम कैंप लगाकर 1000 से ज्यादा मरीजों का परीक्षण कर चुकी है। इसमें 500 से ज्यादा मरीजों के खून नमूने लेकर डेंगू की जांच की गई तो 4 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। बाकी मरीजों में मलेरिया और टाइफाइड के लक्षण पाए गए हैं।तहसील के ग्राम दूल्हापुर, रतूपुरा और बंकावाला समेत आस-पास के गांव में दर्जन भर लोगों की बुखार से मौत हो चुकी है। दूल्हापुर में 5 लोगों की मौत के बाद हरकत में आए स्वास्थ्य विभाग ने रविवार से लगातार शिविर लगाकर मरीजों का परीक्षण किया। पिछले 3 दिन से दूल्हापुर अमानताबाद, सबलपुर पट्टी जाट और पट्टी चौहान में शिविर लगाकर मरीजों का चेकअप किया जा रहा है। निश्शुल्क दवाई वितरण के साथ ही मरीजों के खून के नमूने लिए जा रहे हैं। अभी तक एक हजार मरीजों का परीक्षण करने के साथ ही 500 से ज्यादा मरीजों के खून के नमूने लिए गए। जिनकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रयोगशाला में जांच कराई गई तो 4 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसमें 3 महिलाएं और एक पुरुष शामिल है। चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर मोहम्मद असलम के अनुसार गांव में आगे भी शिविर लगाकर मरीजों का परीक्षण किया जाएगा। 

शिविर में तीसरे दिन 469 मरीजों का परीक्षण

स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने तीसरे दिन भी दूल्हापुर में कैंप लगाकर मरीजों का परीक्षण किया दो कैंपों में 469 मरीज देखे गए। इनमें 256 मरीजों के खून के नमूने प्रयोगशाला भेजे गए हैं।तीसरे दिन दूल्हापुर  अमानताबाद में आयोजित शिविर में 300 मरीजों का परीक्षण किया गया। इसमें 143 मरीजों के खून के नमूने लेकर जांच के लिए भेजा गया है। दूसरी तरफ  सबलपुर कुल 169 मरीजों का परीक्षण किया, 119 मरीजों के खून के नमूने लेकर जांच के लिए भेजा गया है। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. मोहम्मद असलम ने बताया कि शिविर में लिए खून के नमूनों की जांच रिपोर्ट 7 नवंबर को आएगी। 

- ठाकुरद्वारा क्षेत्र में बुखार पीडि़त रोगियों का शिविर लगाकर इलाज किया जा रहा है। खून के नमूने लेकर मलेरिया की जांच किया जा रहा है। डेंगू की जांच जिला अस्पताल के लैब में कराया जाता है। - डॉ. एमसी गर्ग, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी,मुरादाबाद 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.