मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Dengue in Moradabad : डेंगू को लेकर जिले में हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। शुक्रवार को भी जिले में नौ लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसमें दो मरीज देहात क्षेत्र के हैं और सात शहरी क्षेत्र में। हालात ये हैं कि प्रतिदिन डेंगू के मरीजों का आंकड़ा बढ़ रहा है। स्वास्थ्य विभाग का मलेरिया विभाग चुनिंदा क्षेत्रों में एंटी लार्वा का छिड़काव करके अपनी जिम्मेदारी पूरी कर रहा है। इससे हालात और भी बिगड़ने के आसार हैं।

डेंगू, मलेरिया और टाइफाइड के लिए चलाया गया अभियान बेअसर साबित होता जा रहा है। जिले में डेंगू रोगियों की संख्या लगातार बढ़ने से लोगों में खाैफ फैल गया है। शुक्रवार को भी जिले में राहुल निवासी लक्ष्मणपुरी लाइनपार, नाजिया परवीन निवासी मकबरा, नाजमा निवासी दौलतबाग, नीलम निवासी पंडित नगला, मेहनाज निवासी कलक्ट्रेट परिसर, निशांत त्यागी निवासी बुद्धि विहार, मुहम्मद फैजान निवासी पाकबड़ा, अमन निवासी बुद्धि विहार, सलमान निवासी फतेहपुर खास में डेंगू की पुष्टि हुई है। डेंगू की पुष्टि होने के बाद मुहल्लों में खलबली मची हुई है। इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग की टीम नहीं पहुंची। मरीजों का उपचार तो हो रहा है लेकिन, मलेरिया विभाग की टीम ने एंटी लार्वा का छिड़काव भी नहीं कराया है।

हालत खराब है तो करें काॅल : स्वास्थ्य विभाग ने बुखार के मरीजों को इलाज की सुविधा देने के लिए कंट्रोल रूम बना रखा है। आपको 0591-2411224 पर काॅल करनी है। काॅल करने के बाद आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

लक्षण : ठंड लगने के साथ अचानक तेज बुखार चढ़ना, सिर, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, आंखों के पिछले भाग में दर्द, कमजोरी महसूस होना, जी मिचलाना, मुंंह का स्वाद खराब होना, गले मे हलका दर्द, शरीर में लाल ददोरे पड़ना। 

ये करें : तेज बुखार होने पर घबराएं नहीं, जिला अस्पताल या सीएचसी-पीएचसी पर जाएं, डेंगू की जिला अस्पताल में एलाइजा किट से जांच होगी, पेय पदार्थ का सेवन करते रहें।

डेंगू के मरीजों की पुष्टि हो रही है। शुक्रवार को भी जांच में नौ लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इन सभी का एलाइजा टेस्ट कराया गया था। लोगों से अपील है कि फुल आस्तीन के कपड़े पहनें और मच्छरदानी लगाकर सोएं।

डाॅ. एमसी गर्ग, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

Edited By: Narendra Kumar