Move to Jagran APP

Dengue in Moradabad : जिले में पांच डेंगू के मरीज मिले, रामपुर में सीआरपीएफ जवान में भी हुई पुष्टि

Dengue in Moradabad इस समय डेंगू तेजी से फैल रहा है ऐसे में सफाई का विशेष ध्यान रखें। घर की छत फ्रिज के कंप्रेशर के ऊपर की पानी की बोतल कूलर और पुराने टायरों में पानी नहीं भरने दें।

By Narendra KumarEdited By: Published: Wed, 22 Sep 2021 07:33 AM (IST)Updated: Wed, 22 Sep 2021 07:33 AM (IST)
Dengue in Moradabad : जिले में पांच डेंगू के मरीज मिले, रामपुर में सीआरपीएफ जवान में भी हुई पुष्टि
अमरोहा, बदायूं के साथ मुरादाबाद के कांठ रोड निवासी को डेंगू की पुष्टि।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Dengue in Moradabad : जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। मंगलवार को जिले में पांच लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसमें दो अमरोहा, दो बदायूं और एक मुरादाबाद का मरीज मिला है। इन सभी के आसपास एंटी लार्वा का छिड़काव करने के साथ ही दवा वितरित की गई हैं। जिले में बुखार के मरीजों की संख्या बहुत अधिक है। डेंगू के मरीज भी लगातार पुष्ट हो रहे हैं। इसके बाद भी लोग लापरवाही बरत रहे हैं।

loksabha election banner

मंगलवार को जिले में पांच लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसमें 68 वर्षीय महिला, 17 वर्षीय युवक, 18 वर्षीय युवती, 29, 39 वर्षीय युवक में डेंगू की पुष्टि हुई है। इन सभी की जांचें निजी पैथलैब पर कराई गई थी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. एमसी गर्ग ने बताया कि बारिश का मौसम है। ऐसे में सावधानी की जरूरत है। सफाई का विशेष ध्यान रखें। घर की छत, फ्रिज के कंप्रेशर के ऊपर की पानी की बोतल, कूलर और पुराने टायरों में पानी नहीं भरने दें। सफाई का विशेष ध्यान रखें। बुखार आने पर किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतें। फौरन जिला अस्पताल में बुखार डेस्क पर संपर्क करें। मलेरिया और डेंगू की जांच की पूरी व्यवस्था है।

सीआरपीएफ जवान को भी डेंगू : रामपुर में कोरोना संक्रमण से भले राहत मिल गई है, लेकिन मलेरिया, डेंगू और टाइफाइड बुखार तेजी से फैल रहा है। टाइफाइड के 100 से ज्यादा मरीज मिल चुके हैं तो मलेरिया रोगियों की संख्या भी 60 तक पहुंच गई है। मंगलवार को डेंगू के भी दो मरीज मिले हैं। इनमें एक केंद्रीय रिजर्व पुलिस लाइन का जवान है। हालांकि सीआरपीएफ जवान में डेंगू की पुष्टि दिल्ली में हुई है, जबकि दूसरी मरीज महिला है। महिला भोट थाना क्षेत्र की रहने वाली है। उसे बुखार आने पर स्वजन ने सरकारी अस्पताल में दिखाया था। डेंगू के लक्षण होने पर उसका सैंपल जिला अस्पताल भेजा गया था, जहां एलीजा जांच के दौरान डेंगू की पुष्टि हुई। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. एचके मित्रा ने बताया कि जिला अस्पताल में डेंगू की जांच के लिए एलीजा टेस्ट की सुविधा शुरू हो गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.