Move to Jagran APP

Cyber ​​fraud : बीमार हूं, मदद कर दो-इस तरह के मैसेज से रहें सावधान, हो जाएंगे ठगी के शिकार

Cyber ​​fraud फेसबुक आदि सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं जरा सी असावधानी आपको हजारों रुपये का नुकसान पहुंचा सकती है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 12:12 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 12:12 PM (IST)
Cyber ​​fraud  : बीमार हूं, मदद कर दो-इस तरह के मैसेज से रहें सावधान, हो जाएंगे ठगी के शिकार
Cyber ​​fraud : बीमार हूं, मदद कर दो-इस तरह के मैसेज से रहें सावधान, हो जाएंगे ठगी के शिकार

मुरादाबाद, जेएनएन। बीमारी हूं, गंभीर परेशानी में हूं, मदद कर दो, सोशल मीडिया के किसी भी प्लेटफार्म पर इस तरह के मैसेज देखें तो सावधान हो जाएं। दरअसल आपके शुभचिंतकों की फेसबुक आइडी हैक करके हैकर इस तरह के मैसेज कर रहे हैं, मार्मिक अपील पर लोग अकाउंट में पैसे भेज दे रहे हैं। बाद में पता चलता है कि आपके रिश्तेदार या दोस्त की ओर से मदद तो मांगी ही नहीं गई थी। मुरादाबाद में एक ऐसा ही मामला सामने आया है।

loksabha election banner

साइबर ठग रोजाना लोगों को शिकार बना रहे हैं। मूंढापांडे में सपा नेता की फेसबुक आइडी हैक करके ठगों ने उनके फेसबुक दोस्तों को मैसेज भेजे। गंभीर बीमारी बताकर मदद करने की माॢमक अपील की। दो दोस्तों ने पचास हजार रुपये ऑनलाइन एकाउंट में ट्रांसफर भी कर दिए। सपा नेता ने एसएसपी से शिकायत करते हुए साइबर ठगों के खिलाफ मुकदमा लिखकर कार्रवाई की गुहार लगाई है।

थाना मूंढापांडे क्षेत्र के रामपुर भीला गांव निवासी सपा नेता मुदस्सिर खान ने एसएसपी से शिकायत की है। बताया कि साइबर ठगों ने उसकी फेसबुक आइडी हैक कर दोस्तों को मैसेज भेजने शुरू कर दिए। कहा कि मैं गंभीर बीमारी का शिकार हो गया हूं। दिल्ली के अस्पताल में भर्ती हूं। इतना ही नहीं अकाउंट नंबर भेजकर माॢमक अपील की। ठगों के खाते में उनके दो दोस्तों ने पचास हजार रुपए ट्रांसफर भी कर दिए। परिवार के सदस्यों को फोन करके हाल चाल जाना तो ठगी का पता लगा। पीडि़त का कहना है कि आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। उनका मामला साइबर सेल को भेज दिया गया है। साइबर सेल के प्रभारी सतेंद्र कुमार ने बताया कि मामले की जांच करके आगे की कार्रवाई कराएंगे। लोग थोड़ी सी लापरवाही के कारण ठगी का शिकार हो जाते हैं। सतर्कता से इससे बचा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.