मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Covid-19 Omicron Variant : कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन को लेकर सभी जगह हलचल मची हुई है। इसे लेकर मुरादाबाद में भी विदेश से आने वाले यात्रियों पर निगाह रखी जाएगी। विभागीय अधिकारी उन सभी की पूरी जानकारी अपने पास रखेंगे। सात दिन तक लगातार उनसे बात की जाएगी। इस बीच अगर वह तबीयत खराब बताएंगे तो उनका आरटीपीसीआर नमूना लेंगे और पाजिटिव रिपोर्ट आने पर जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए लखनऊ केजीएमयू नमूना भेजा जाएगा।

अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की सूची इंटीग्रेटेड कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर को उपलब्ध कराई जाएगी। यहीं से प्रतिदिन टीम के सदस्य विदेशी से सात दिन तक लगातार बात करेंगे। विदेशियों के संपर्क में आने वाले लोगों की भी सूची तैयार की जाएगी। जिले में फिलहाल कोरोना संक्रमित एक भी केस नहीं है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार शहरी क्षेत्र के साथ आसपास के क्षेत्रों में कोरोना की जांच के लिए आरटीपीसीआर नमूने ले रहीं हैं। बुधवार को 2809 नमूने लिए गए हैं। इसके साथ ही अब रोडवेज और रेलवे स्टेशन पर भी नमूने लिए जाएंगे। ट्रेनों से बाहर से आने वाले लोगों की भी यात्रा के बारे में भी पूछा जाएगा।

इन देशों से आने वालों पर रहेगी नजर : स्वास्थ्य विभाग के साथ एलआइयू यूरोपीय देश, साउथ अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, जिंबाबवे, सिंगापुर, हांगकांग, इजरायल, बोत्सवाना, चीन, मारीशस देशों से आने वाले लोगों पर नजर रखेगा।

दूसरी डोज वालों को करेंगे जागरूक : वैक्सीनेशन बढ़ाने के लिए सभी टीमों को अलर्ट किया गया है। इसके साथ ही जिन लोगों की दूसरी डोज की तारीख निकल गई है। उनकी भी सूची बनाने के लिए कहा गया है। जिससे उन लोगों को भी दूसरी डोज वैक्सीन की लगवाई जा सके। इसके अलावा दिव्यांग, अक्षम, निराश्रित, वृद्धजन से संपर्क कर उनका भी टीकाकरण कराया जाएगा। घर-घर सर्वेक्षण कराने के बाद उन्हें जागरूक किया जाएगा। जिससे अधिक से अधिक टीकाकरण हो सके।

इस नंबर पर करें संपर्क : स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को परेशानी से बचाने के लिए कंट्रोल रूम का नंबर जारी कर दिया है। 0591-211224 पर काल करके कोरोना से जुड़ी जानकारी दे सकते हैं।

नई गाइडलाइन के मुताबिक चिकित्सकों को निर्देशित किया गया है। विदेश से आने वाले और उनके संपर्क में रहने वाले लोगों पर निगाह रखी जाएगी। अगर तबीयत खराब होती है तो ही नमूना लिया जाएगा।

डाॅ. एमसी गर्ग, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

आरआरटी टीमें लगातार कार्य कर रहीं हैं। रोडवेज और रेलवे स्टेशन पर भी नमूने लिए जाएंगे। इसके अलावा शहरी क्षेत्र में भी नमूने लगातार लिए जा रहे हैं। किसी को दिक्कत हो तो हमसे संपर्क करें।

डाॅ. प्रवीण श्रीवास्तव, जिला सर्विलांस अधिकारी

Edited By: Narendra Kumar