Move to Jagran APP

प्रदूषण से और मजबूत हो रहा कोरोना वायरस, सूरज न‍िकलने के पहले न न‍िकलें घर से बाहर

Risk of corona infection from pollution प्रदूषण की वजह से कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। रोग प्रत‍िरोधक क्षमता कम होने से आप भी संक्रमण के श‍िकार हो सकते हैं। ऐसे में स्‍वास्‍थ्‍य पर व‍िशेष ध्‍यान देने की जरूरत है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 04 Dec 2020 04:36 PM (IST)Updated: Fri, 04 Dec 2020 04:36 PM (IST)
प्रदूषण से और मजबूत हो रहा कोरोना वायरस, सूरज न‍िकलने के पहले न न‍िकलें घर से बाहर
प्रदूषण में बढ़ा कोरोना संक्रमण का खतरा।

मुरादाबाद, जेएनएन।  Risk of corona infection from pollution। प्रदूषण के मामले में मुरादाबाद देशभर में पांचवें स्थान पर है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ी हुई है। कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ने की वजह से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने तमाम तैयारियां कर ली हैं लेकिन, अस्थमा, हृदय और फेफड़ों की बीमारी से पीड़ित मरीजों को सुबह सूरज निकलने से पहले घर से न न‍िकलने की सलाह दी जा रही है।

prime article banner

जिला अस्पताल में चेस्ट फिजिशियन डॉ. प्रवीण शाह ने बताया कि मुरादाबाद के प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में लगातार बिगड़ रही हवा चिंता बढ़ा रही है। कोरोना काल में इस प्रकार से बढ़ता प्रदूषण लोगों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। एक ओर कोरोना के फिर से सक्रिय होने का डर सता रहा है तो दूसरी ओर बढ़ता प्रदूषण लोगों को बीमार बनाकर उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को गिराएगा। ऐसे में कोरोना और घातक साबित होगा। इसलिए गुनगुने पानी का सेवन लगातार करते रहे। बीमारियों से पीड़ित लोग सूरज निकलने के बाद ही टहलने निकलें। अस्थमा के मरीजों को भी अपनी सेहत का खास ख्याल रखना है। लगातार अपने चिकित्सक के संपर्क में रहें। ठंड बढ़ने के साथ नियमित दवा में बदलाव किया जाता है। इस वजह से अपनी दवा पर भी डॉक्टर से चर्चा जरूर कर लें। खानपान का भी ध्यान रखना है। फ्रिज में रखा हुआ कोई सामान इस्तेमाल न करें। सांस लेने में परेशानी होने पर डॉक्टर से संपर्क करें। धुंध और कोहरे में घर से निकलने पर परहेज करें। इससे आपको परेशानी हो सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.