Move to Jagran APP

सम्‍भल में उपभोक्ताओं के बकाया वसूली के लिए उर्जा मंत्री मांग रहे सहयोग, भेजा पत्र, जान‍िए क्‍या है पूरा मामला Sambhal News

बकाया ब‍िजली ब‍िल की वसूली के ल‍िए व‍िभाग द्वारा तमाम योजनाएं चलाई जा रही है। इसके बाद भी वसूली नहीं हो पा रही है। अब खुद की उर्जा मंत्री व‍िभाग को पत्र भेजकर सहयोग मांगा है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sat, 07 Mar 2020 05:20 PM (IST)Updated: Sat, 07 Mar 2020 05:20 PM (IST)
सम्‍भल में  उपभोक्ताओं के बकाया वसूली के लिए उर्जा मंत्री मांग रहे सहयोग, भेजा पत्र, जान‍िए क्‍या है पूरा मामला Sambhal News
सम्‍भल में उपभोक्ताओं के बकाया वसूली के लिए उर्जा मंत्री मांग रहे सहयोग, भेजा पत्र, जान‍िए क्‍या है पूरा मामला Sambhal News

सम्भल। बिजली विभाग घरेलू व निजी नलकूप उपभोक्ताओं के बकाया रकम पर लगाए गए ब्याज को माफ करने के लिए शुरु की गई आसान किस्त योजना का फायदा आम जन को पहुंचाने की कोशिशें हो रही हैं। उर्जा मंत्री ने भी क्षेत्रीय लोगों को पत्र भेजा है। पत्र में बकायेदार उपभोक्ताओं को प्रेरित करने के लिए कहा गया है, जिससे उपभोक्ता को ब्याज में छूट मिल सके और विभाग अपने लक्ष्य को पूरा कर सके।

loksabha election banner

यह है पूरा मामला 

घरेलू व निजी नलकूप के बकायेदार उपभोक्ता के लिए आसान किस्त योजना व किसान आसान किस्त योजना की शुरूआत की है। बकाया बिल में लगाए गए ब्याज से उपभोक्ता को छूट दी जा रही है। 11 नवंबर से योजना की शुरूआत की गई थी, जिसकी अंतिम तिथि को तीन बार बढ़ा दिया गया। मगर इसके बाद भी परिणाम अपेक्षा के अनुरूप नहीं मिल पा रहे है। वित्तीय वर्ष के अंतिम माह में भी विभाग अपने लक्ष्यों को पूरा नहीं कर पा रहा है। ऐसे में अधिक से अधिक बकायेदार उपभोक्ता को प्रेरित करने के लिए विभाग की ओर से नई पहल की गई है। इसके तहत उर्जा एवं अतिरिक्त उर्जा स्रोत विभाग के मंत्री श्रीकांत शर्मा की ओर से डिवीजन क्षेत्र में नगर व ग्रामीण क्षेत्र के गणमान्य लोगों को विभाग के अधिकारियों द्वारा पत्र भेजा है। इस योजना में उपभोक्ता के बकाया पर लगाई गई ब्याज की रकम को माफ किया जा रहा है।

उपभोक्ताओं को किया चिह्नित

नगर क्षेत्र में घरेलू 3358 व निजी नलकूप के 180 उपभोक्ताओं को चिन्हित किया गया था। 2121 घरेलू व 25 निजी नलकूप उपभोक्ताओं ने योजना का लाभ लेने के लिए गुरुवार तक अपना पंजीकरण करा लिया था। ग्रामीण क्षेत्र में बकायेदार 16337 घरेलू व 8899 निजी नलकूप उपभोक्ताओं को चिन्हित किया गया था। इसमें से 10524 घरेलू व 2343 नलकूप धारक उपभोक्ता ही अपना पंजीकरण करा सके है। अधिशासी अभियंता सम्भल विजय कुमार यादव ने बताया कि पत्र भेजा गया है। आसान किस्त योजना का लाभ लेने के लिए प्रेरित करने की अपील की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.