मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। CM Yogi In Moradabad प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों से उत्तर प्रदेश को देश का नंबर प्रदेश बनाने में सहयोग का आह्वान किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुरादाबाद के निर्यातकों, हस्तशिल्पियों और कारीगरों ने वैश्विक मंच पर अपनी, प्रदेश और देश की पहचान बनाई है। आज स्तिथि यह है कि देश भर के हस्तशिल्प में 25 हजार करोड़ का हिस्सा यूपी का है। इससे साफ है आप सभी में योग्यता है बस सरकार के सहयोग की आवश्यकता थी। सरकार ने ओडीओपी जैसी योजना शुरू कीं और नतीज सामने है। इज आफ डूइंग में प्रदेश दूसरे स्थान पर है, जल्द ही नंबर वन होगा।

यूपी में नगरीय सेवाओं को बेहतर बनाने में जुटी सरकार

प्रदेश और केंद्र की डबल इंजन सरकार नगरीय सेवाओं को बेहतर बनाने में जुटी हैं। केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटी योजना शुरू हुई तो पहले ढाई वर्ष तक प्रदेश की सपा सरकार ने उसमें सहयोग करने के बजाय बेरियर का काम किया। पिछले साढ़े पांच साल में तेजी से नगरीय जीवन को बेहतर बनाने का काम किया जा रहा है। यही वजह की आज मुरादाबाद में नगरीय योजना के 424 करोड़ के कार्य लोकार्पित किए गए हैं। इसके तहत बने आइ ट्रिपल सी से शहर के हर कोने पर निगाह रहेगी। हर गतिविधि यहां कैमरों के माध्यम से रिकॉर्ड होगी। यह सुरक्षा में सबसे ज्यादा मददगार होगा। किसी चौराहे पर महिला के साथ छेड़छाड़ करके या किसी को लूट कर भागने वाला इनकी मदद से चौराहे पर ढेर दिखाई देगा।

यूपी में बिना भेदभाव बिना जाति धर्म देखे लोगों को म‍िल रहा योजनाओं का लाभ

नगरीय सेवाएं यूपी के व‍िकास का बहुत छोटा हिस्सा हैं। डबल इंजन की सरकार उत्तर प्रदेश में 45 लाख लोगों को आवास दे चुकी है। यह भी देश में सर्वाधिक आवास देने में नंबर वन पर है। यूपी में 9.5 लाख रेहड़ी पटरी वालों को पीएम स्वनिधि योजना से ब्याज मुफ्त लोन दिलाकर अपने काम की राह पर आगे बढ़ने में यूपी देश में पहले स्थान पर है। प्रदेश में बिना भेदभाव बिना जाति धर्म देखे योजनाओं का लाभ मिला है। बस वह पात्र होना चाहिए।

सपा की सरकार में बंद होने के कगार पर था पीतल उद्योग

पिछली सरकार में पीतल का उद्योग बंद होने के कगार पर पहुंच गया था। कारण कोयला से चने वाली भट्ठियों से प्रदूषण होता तो अधिकारी छापेमारी करने पहुंच जाते। काम करना मुश्कित था। अब हमने कोयला से चलने वाली भट्ठी की जगह पीएनजी की सुवधा देकर उन्हें आगे बढ़ने का अवसर दिया। हम प्रदूषण मुक्ति की ओर बढ़ रहे हैं। ओडीओपी योजना से सभी को अवसर दिया इसका नतीजा है कि मुरादाबाद में 14 से 15 हजार करोड़ का एक्सपोर्ट हो रहा है। जबकि पिछली सरकार में यह मात्र पांच हजार करोड़ था।

सुरक्षा के मामले में यूपी बनने जा रहा है नंबर एक

  • सरकार सुरक्षा देने को प्रतिबद्ध है। सुरक्षा के मामले में भी प्रदेश नंबर वन बनने जा रहा है। निर्यातकों से आह्वान करूंगा कि प्रदेश उद्योग में नंबर वन बनाने में सहयोग करें।
  • हम ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 का आयोजन करने जा रहे हैं। इसमें दुनिया भर के उद्यमी निवेश योजना लेकर शामिल होंगे। हम उनको बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
  • इसके माध्यम दस लाख करोड़ रुपये न‍िवेश का लक्ष्य तय क‍िया गया है। इसी प्रकार के प्रयासों और आपके सहयोग से भारत की अर्थ व्यवस्था को पांच ट्रिलियन तक पहुंचाने में सहयोग करने में यूपी सबसे आगे होगा।

उत्तर प्रदेश भारत का सबसे सुरक्षित प्रदेश बनने की ओर जा रहा है। डबल इंजन की सरकार का काम देख चुके हैं। विकास कार्यों की रफ्तार भी देख ली। अब डबल के साथ ट्रिपल इंजन को भी जोड़ना। ताकि स्थानीय स्तर भी आपकी समस्या का समाधान हो जाय। प्रदेश देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर सभी को राह दिखाने का काम करेगा। आप सभी सहयोग करेंगे तो नंबर वन प्रदेश के निवासी होंगे।

Edited By: Prabhapunj Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट