Move to Jagran APP

सम्‍भल में चाइनीज मांझे ने काट दी मासूम की गर्दन, लगाने पड़े 40 टांके, हालत गंभीर

सम्‍भल में प्रतिबंध के बावजूद चाइनीज मांझे की ब‍िक्री की जा रही है। प्रशासन इस पर लगाम लगाने में नाकाम साबित हो रहा है। इसकी वजह से आए द‍िन हादसे भी हो रहे हैं। स‍िरसी में चाइनीज मांझे से एक बच्‍चा गंभीर रूप से घायल हो गया।

By Narendra KumarEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 09:09 PM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 09:09 PM (IST)
सम्‍भल में चाइनीज मांझे ने काट दी मासूम की गर्दन, लगाने पड़े 40 टांके, हालत गंभीर
सम्‍भल में चाइनीज मांझे ने काट दी मासूम की गर्दन, लगाने पड़े 40 टांके, हालत गंभीर

सम्‍भल, जेएनएन। जिले के स‍िरसी में चाइनीज मांझा आम जन की मुसीबत का सबब बन चुका है। सम्भल शहर के मोहल्ला कोट गर्वी निवासी दंपती मुरादाबाद रोड पर महमूदपुर माफी गांव से वापस घर आ रहे थे। सिरसी कस्बा स्थित पुलिस चौकी के ठीक सामने बुधवार की शाम पांच बजे कटी पतंग का चाइनीज मांझा चलती बाइक में मां की गोद में बैठे डेढ़ साल के मासूम के गले में फंस गया। इससे मासूम तड़प उठा। उसके गले से खून बह निकला। आनन फानन में युवक ने बाइक रोकी और आसपास के लोगों की मदद से नजदीक ही निजी चिकित्सक के यहां ले जाया गया। यहां मासूम को 40 टांके लगे। बच्चा  खतरे से बाहर है लेकिन हालत गंभीर है।

loksabha election banner

बुधवार की देर शाम अफसर अली निवासी कोट गर्वी सम्भल अपनी पत्नी शहनाज के साथ बाइक से ग्राम महमूदपुर माफी से अपने घर सम्भल जा रहे थे। शहनाज की गोद में उसका डेढ़ वर्षीय पुत्र जोहान था। जैसे ही उनकी बाइक सिरसी पुलिस चौकी के सामने पहुंची तभी कटी हुई पतंग का चाइनीज मांझा शहनाज की गोद मे बैठे पुत्र की गर्दन में फंस गया, जिससे वह जोर से रोने लगा। बेटे की गर्दन में मांझा फंसा देखकर शहनाज ने अपने पति से बाइक रुकवाई और बेटे के गले मे से फंसा हुआ चाइनीज मांझा निकाला। चाइनीज मांझे से उसके बेटे की गर्दन पीछे की तरफ से काफी गहरी कट गई, जिससे वह मां की गोद मे ही तड़पने लगा। आसपास के लोगोंं ने उसको सिरसी के निजी चिकित्सक को दिखाया, जहां उसकी गर्दन में 40 टांके लगाए गए। 20 टांका गर्दन के अंदर और 20 टांका गर्दन के ऊपर है।

 पतंगबाजी में चाइनीज मांझे का इस्‍तेमाल 

सिरसी में इस समय पतंगबाजी बहुत अधिक हो रही है जिसमे ज्यादातर प्रतिबंधित चाइनीज मांझे का ही इस्तेमाल हो रहा है । इस प्रतिबंधित चाइनीज मांझे से कोई बड़ा हादसा हो सकता है। सम्भल में भी चाइनीज मांझे की जमकर बिक्री हो रही है। हर शाम पतंग उड़ाने का क्रेज दिखता है। इसमें चाइनीज मांझा का ही उपयोग होता है। इसको रोकने की दिशा में प्रशासन व पुलिस असफल है।

 मामला गंभीर है। चाइनीज मांझे की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध है। पुलिस व प्रशासन संयुक्त रूप से अभियान चलाएगा और इसे बेचने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उन्हें जेल भेजा जाएगा।

दीपेंद्र यादव एसडीएम सम्भल 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.