Move to Jagran APP

कमजोर बच्चों के लिए स्कूलों में लगेंगी अतिरिक्त कक्षाएं Sambhal News

जिले के चन्दौसी के परिषदीय विद्यालयों में बच्चों के सीखने-समझने के स्तर का आकलन के लिए आयोजित हुई परीक्षा का परिणाम आने बाद सुधार की रणनीति तैयार की गई है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 27 Dec 2019 03:05 PM (IST)Updated: Fri, 27 Dec 2019 03:05 PM (IST)
कमजोर बच्चों के लिए स्कूलों में लगेंगी अतिरिक्त कक्षाएं  Sambhal News
कमजोर बच्चों के लिए स्कूलों में लगेंगी अतिरिक्त कक्षाएं Sambhal News

सम्भल, जेएनएन। जिले के चन्दौसी के  परिषदीय विद्यालयों में कक्षा पांच से आठ तक के बच्चों के सीखने-समझने के स्तर का आकलन के लिए आयोजित हुई परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। यह परिणाम प्रेरणा पोर्टल पर अपडेट किया गया है। 80 फीसद से ज्यादा यानी ए प्लस ग्रेड पाने वाले बच्चों में सम्भल का स्थान 59 वां है। वहीं बी और सी ग्रेड प्राप्त करने में सम्भल जिले ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है। 

loksabha election banner

आठ नवंबर को कराई गई थी प्रतियोगिता 

परिषदीय विद्यालयों में बेसिक शिक्षा विभाग ने आठ नवंबर को पहली बार राज्य स्तर पर लर्निंग आउटकम परीक्षा आयोजित की थी। अब उस परीक्षा का रिजल्ट जारी किया गया है। इस परीक्षा में सम्भल जिले के बच्चों का प्रदर्शन बेहतर नहीं रहा है। जहां ए प्लस ग्रेड लाने में सम्भल जिला 59वें स्थान पर है तो ए ग्रेड लाने में 68वें स्थान में है। बी व सी ग्रेड में यहां के बच्चों का प्रदर्शन बेहतर रहा है। यहां के बच्चों ने बी व सी ग्रेड में दूसरा स्थान प्राप्त किया है लेकिन, यह प्रदर्शन बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों को संतुष्ट करने लायक नहीं है।

डी और ई ग्रेड लाने वाले बच्चों की लगेगी अलग से क्लास 

आठ नवंबर को जिले में हुई परीक्षा में बेहतर अंक न लाने वाले बच्चों को अलग से क्लास लगाकर पढ़ाया जाएगा। जिन बच्चों को इस परीक्षा में डी और ई ग्रेड मिला है उन्हें स्कूल में अलग से पढ़ाया जाएगा, जिससे वह पढ़ाई में मजबूत हो सके। जल्द ही यह क्लास शुरू कर दी जाएगी। 

सम्भल ब्लाक के बच्चों का रहा बेहतर प्रदर्शन 

आठ नवंबर को जिले में हुई परीक्षा में सम्भल ब्लाक का बेहतर प्रदर्शन रहा है। मिले आकड़ों के अनुसार जिन बच्चों ने ए प्लस व ए ग्रेड प्राप्त किया है, उसमें सम्भल ब्लाक के बच्चे अधिक हैं। वहीं बी और सी ग्रेड प्राप्त करने वाले बच्चे भी सम्भल ब्लाक के ही अधिक है। इससे पहले भी सम्भल ब्लाक कई मामलों में जिले बेहतर रहा है। 

सम्भल जनपद का स्थान

ग्रेड            स्थान 

ए               68वां 

ए प्लस        59 वां 

बी व सी      दूसरा 

डी ग्रेड       15वां 

ई ग्रेड        50वां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.