अमरोहा, जेएनएन।  नौगावां सादात विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराने के लिए प्रशासन गंभीर है। आज से कलक्ट्रेट में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिसको शांति से कराने के लिए कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। बेरीकेडिंग के अलावा चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा बैठाया गया है। नामांकन के लिए प्रत्याशी गेट नंबर दो से कलक्ट्रेट में प्रवेश करेंगे जबकि, कर्मचारी गेट नंबर एक से अंदर जाएंगे। शुक्रवार सुबह 11 बजे से नामांकन की प्रक्रिया चालू होगी और तीन बजे तक चलेगी।

हिल्टन कांवेंट स्कूल के सामने बने बैरियर पर ही प्रत्याशी व समर्थकों की गाड़ियों को रोक दिया जाएगा। जिसके बाद उनकी चेकिंग की जाएगी। एक प्रत्याशी दो गाड़ी का ही इस्तेमाल कर सकता है। गाड़ी 100 मीटर के दायरे पर ही रोकी जाएगी। जिसके बाद वह एक साथी के साथ कलक्ट्रेट में गेट नंबर दो से पैदल ही प्रवेश करेगा। गेट में घुसते ही उसकी थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। दोनों गेटों पर इंस्पेक्टर व पुलिस कर्मियों की तैनाती रहेगी।

कक्ष नंबर तीन में होगा नामांकन

प्रशासन ने उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया कराने को कलक्ट्रेट परिसर में स्थित कक्ष नंबर तीन को तैयार किया है। इसके बाहर की ओर भी बेरीकेडिंग की व्यवस्था की गई है। यहां पर भी एक इंस्पेक्टर व पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है।

दो सीओ संभालेंगे सुरक्षा व्यवस्था की कमान

नामांकन प्रक्रिया के दौरान कलक्ट्रेट पर सुरक्षा व्यवस्था की कमान दो सीओ संभालेंगे। इसमें आउटडोर की जिम्मेदारी विजय कुमार राना व इंडोर की सतीश चंद पांडेय पर रहेगी। दोनों अफसरों के निर्देशन में ही सभी पुलिस अधिकारी काम करेंगे।

उपचुनाव की व्यवस्थाओं को परखेंगे दो आब्जर्वर

नौगावां सादात विधानसभा उपचुनाव को शांति से कराने के लिए प्रशासन द्वारा किए गए इंतजामों को दो आब्जर्वर परखेंगे। इनमें एक आब्जर्वर मृत्युजंय कुमार वर्नवाल 16 अक्टूबर को झारखंड से जनपद में आएंगे जबकि दूसरे कमल सिंह चौधरी इंडियन डिफेंस सर्विस से 19 अक्टूबर को आएंगे।

सेक्टर मजिस्ट्रेटों को 13 अक्टूबर को दिया जाएगा प्रशिक्षण

मुख्य विकास अधिकारी चंद्रशेखर शुक्ला ने बताया कि आगामी 13 अक्टूबर को जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को कलक्ट्रेट सभागार में प्रशिक्षण दिया जाएगा। 15 व 16 अक्टूबर को पीठासीन अधिकारी व मतदान कार्मिकों को प्रथम प्रशिक्षण दिया जाएगा। चार शिफ्टों में यह प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए लिटिल स्कालर्स एकेडमी का चयन किया गया है।

ऑनलाइन नामांकन भी कर सकेंगे प्रत्याशी

इस बार प्रशासन ने प्रत्याशियों के लिए ऑनलाइन नामांकन की सुविधा भी उपलब्ध कराई है। इसके लिए प्रत्याशी को पहले अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराना पड़ेगा। जिसके बाद उस पर ओटीपी आएगा। इसको निर्वाचन की बेवसाइड पर डालते ही आवेदन पत्र खुल जाएगा। जिसको भरने के बाद प्रत्याशी मैनुअल का आवेदन कलक्ट्रेट में जमा करेगा। अगर ऑनलाइन आवेदन गलत है तो उसकी जगह मैनुअल को मान लिया जाएगा। बाकायदा इसका क्यूआर कोड आवंटित होगा।

आउटडोर में लगाए 12 जगह बैरियर, चलता रहेगा वाहनों का संचालन

नामांकन को शांतिपूर्वक कराने के लिए प्रशासन ने सख्त इंतजाम किए हैं। उसके द्वारा आउटडोर में 12 स्थानों पर बैरियर लगाए गए हैं लेकिन, प्रशासन ने अमरोहा-जोया मार्ग पर वाहनों के संचालन पर रोक नहीं लगाई है। यह लगातार चलता रहेगा। हां, वन-वे ट्रैफिक भीड़ को देखने के बाद ही करने की बात अफसरों ने कही है।सुबह 11 बजे से कलक्ट्रेट में नामांकन का कार्य चालू होगा। जिसको शांति से कराने के लिए सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं।

हर जगह बेरीकेडिंग की व्यवस्था की गई है। कोरोना काल को देखते हुए नामांकन कक्ष में सैनिटाइजर की व्यवस्था है। गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग होगी। प्रत्याशियों को भी मास्क पहनकर आने के लिए कहा गया है।

विनय कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी

 

Edited By: Narendra Kumar