Move to Jagran APP

पटरी से उतरी बोगी चार किमी दौड़ी, स्टेशन मास्टर समेत आठ निलंबित Moradabad News

नगीना के पास पटरी से उतरी थी मालगाड़ी की एक बोगी एक किमी टै्रक क्षतिग्रस्त। डिरेल बोगी को उठाने आई एटीआर की बोगी भी पटरी से उतरी जांच बैठी।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 12 Jan 2020 07:40 AM (IST)Updated: Sun, 12 Jan 2020 07:40 AM (IST)
पटरी से उतरी बोगी चार किमी दौड़ी, स्टेशन मास्टर समेत आठ निलंबित  Moradabad News
पटरी से उतरी बोगी चार किमी दौड़ी, स्टेशन मास्टर समेत आठ निलंबित Moradabad News

मुरादाबाद, जेएनएन। नगीना के पास शनिवार सुबह मालगाड़ी की एक बोगी पटरी से उतर गई और चार किलोमीटर तक दौड़ती रही। इससे एक किलीमीटर रेलवे टै्रक क्षतिग्रस्त हो गया। इस बोगी को उठाने आई और दुर्घटना राहत ट्रेन (एटीआर) की एक बोगी भी पटरी से उतर गई। रेलवे ने संचालन में घोर लापरवाही मानते हुए स्टेशन मास्टर नगीना समेत आठ रेल कर्मियों को निलंबित कर दिया है। प्रथमदृष्टया जांच में दुर्घटना का कारण रेल लाइन टूटना माना जा रहा है। रेल प्रबंधन ने दुर्घटना की जांच का आदेश दिया है। 

loksabha election banner

यह है पूरा मामला 

नगीना के पास शनिवार सुबह 6:40 बजे हरिद्वार से विशारतगंज खाली बोगी को लेकर मालगाड़ी गुजर रही थी। इंजन से 19 वीं बोगी पटरी से उतर गई थी और चार किमी तक दौड़ती रही। इससे सहारनपुर से मुरादाबाद रेल मार्ग पूरी तरह से बंद हो गया। सूचना पर मुरादाबाद से दुर्घटना राहत ट्रेन सुबह 9:15 बजे घटनास्थल पर पहुंची। कोच को पीछे करते समय दुर्घटना राहत ट्रेन की एक बोगी भी पटरी से उतर गयी। रेलवे की टीम ने सुबह 10:30 बजे बोगी को उठाकर पटरी पर रख दिया। चार किमी तक पटरी से उतरी बोगी दौड़ते रहने से एक किमी रेललाइन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। रेललाइन की मरम्मत करने के बाद दोपहर तीन बजे डाउन लाइन पर संचालन शुरू किया गया। सूचना पर प्रवर मंडल संरक्षा अधिकारी आरके तायल समेत अन्य अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए। रेलवे की सुपरवाइजर स्तर की जांच में दुर्घटना का कारण रेललाइन चटकने और कर्मियों की लापरवाही सामने आई है। इसके आधार पर स्टेशन मास्टर नगीना राजी कुमार सती, रेल पथ निरीक्षक नगीना, मालगाड़ी व दुर्घटना राहत ट्रेन के गार्ड, तीन गेटमैन और की मैन को निलंबित कर दिया है। अपर मंडल रेल प्रबंधक (एफ) एनएन सिंह ने बताया कि आठ रेल कर्मियों को निलंबित किया गया है। प्रथम दृष्टया जांच में रेललाइन टूटने से घटना होना पाया गया है। सोमवार को किस स्तर से जांच होगी। इसका फैसला लिया जाएगा।

लोहित एक्सप्रेस बदले मार्ग से चलायी गई  

मुरादाबाद: नगीना के पास मालगाड़ी दुर्घटना के कारण आठ घंटे रेल मार्ग बंद रहा। इसके कारण जम्मूतवी से गुवाहटी जाने वाली लोहित एक्सप्रेस को बदले मार्ग मुआज्जमपुर बिजनौर, गजरौला होकर मुरादाबाद तक चलाया गया। इससे यह ट्रेन चार घंटे देरी से मुरादाबाद पहुंची। 

इसके अलावा नागलडैम से कोलकता जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेन को दो घंटे तक लक्सर स्टेशन पर रोके रखा गया। सहारनपुर से लखनऊ जाने वाली ट्रेनों को नजीबाबाद में निरस्त कर दिया गया है। मुरादाबाद से लखनऊ तक दूसरे ट्रेन के कोच से चलाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.