Move to Jagran APP

गूगल के विज्ञापन में जीने की कला सिखा रहे दृष्टिहीन आइएएस सतेंद्र सिंह Amroha News

अमरोहा जिला मुख्यालय से लगभग 15 किमी. दूर हाईवे पर स्थित गांव रजबपुर से सटा मझरा हुमायूं नगर है। सतेंद्र के इस गांव में अब उत्सव सा माहौल है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Tue, 20 Aug 2019 12:55 AM (IST)Updated: Tue, 20 Aug 2019 06:10 AM (IST)
गूगल के विज्ञापन में जीने की कला सिखा रहे दृष्टिहीन आइएएस सतेंद्र सिंह Amroha News
गूगल के विज्ञापन में जीने की कला सिखा रहे दृष्टिहीन आइएएस सतेंद्र सिंह Amroha News

अमरोहा(आसिफ अली)। दृष्टिहीन युवा सतेंद्र सिंह ने गत सिविल सर्विसेज परीक्षा में 714वीं रैंक हासिल की। अब वह गूगल के विज्ञापन में दूसरों को जीने की कला सिखाते दिखाई देंगे। वैश्विक सर्च इंजन गूगल ने अपने एक उत्पाद के विज्ञापन में सतेंद्र के संघर्ष और सफलता को दिखाया है। 

loksabha election banner

सतेंद्र सिंह ने इस साल केंद्रीय लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा में बाजी मारी। उन्हें यह सफलता तीसरे प्रयास में मिली है। सतेंद्र दिल्ली यूनिवर्सिटी में बतौर असिस्टेंट प्रोफेसर काम करते रहे हैं। बेहद साधारण परिवार से ताल्लुक रखने वाले के सतेंद्र सिंह के पिता आम किसान हैं। सतेंद्र सालभर के ही थे जब उन्होंने आखों की रोशनी खो दी। उन दिनों उन्हें निमोनिया हो गया था। जिसकी वजह से उन्हें हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां डॉक्टर ने उन्हें गलत इंजेक्शन दे दिया और इसकेबाद उनकी ऑप्टिक नर्व डैमेज हो गई। सतेंद्र कहते हैैं, इस घटना के बाद मेरी दुनिया बदल गई थी। इस परेशानी से निकलने में मुझे लंबा संघर्ष करना पड़ा। पिता जी ने एक संस्था की मदद से पढऩे के लिए दिल्ली भेज दिया। मैैंने वहां दृष्टिहीन बच्चों के राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय से 12वीं तक की पढ़ाई की। इसके बाद स्टीफन कॉलेज से ग्रेजुएशन किया और जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय से मास्टर की डिग्री हासिल की। पीएचडी करने के बाद मुझे दिल्ली विवि में असिस्टेंट प्रोफेसर की नौकरी मिल गई। अरबिंदो कॉलेज में पढ़ाने लगा और यूपीएससी की तैयारी भी करता। अंतत: इसमें भी सफलता हासिल की...।

गांव में है उत्सव का माहौल

सतेंद्र बताते हैैं कि पढ़ाई के लिए उन्होंने स्क्रीन रीडिंग सिस्टम का प्रयोग किया, वहीं यूपीएससी की तैयारी के लिए मोबाइल व कंप्यूटर से टॉक बैक एप्लीकेशन की मदद ली। गूगल पे एप के लिए बनाई गई विज्ञापन फिल्म में गूगल ने अनहोनी को होनी करने वाली देश की चार बड़ी हस्तियों में शामिल किया है। इनमें से एक सतेंद्र भी हैैं। अमेरिका से नौकरी छोड़ कर आई राजस्थान की ग्राम पंचायत सोड़ा की सरपंच छवि राजावत, माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली हैदराबाद के गांव पाकाल निवासी पर्वतारोही पूरणा मालावथ और सचिन तेंदुलकर के कोच रमाकांत आचरेकर को भी इस फिल्म में दिखाया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.