मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

मुरादाबाद :

योग से ही बनेगी निरोगी काया। इस फलसफे को अपनी जिंदगी का माकूल बना चुकी आशियाना की बबीता विश्नोई प्रतिदिन एक घंटा योग करती है। उन्हें दो साल पहले माइग्रेन और घुटनों में अधिक दर्द रहता था। पैदल चलने में भी चक्कर आते थे। घरेलू कामकाज में भी परेशानी होने लगी थी। चिकित्सक को दिखाया, लेकिन नतीजा सिफर ही रहा। उन्होंने बाल विहार पार्क में जागो भारत योग साधक संघ के योग शिविर में प्रतिदिन जाना शुरू कर दिया। एक माह तक नियमित योग करने से दर्द की समस्या तकरीबन आधी हो गई। उन्हें खुद राहत महसूस होनी शुरू हो गई। वो बताती हैं कि थायराइड के लिये, मत्स्यासन या उष्ट्र आसन, पीठ दर्द दूर करने के लिए पवन मुक्तासन, भुजंगासन, ताड़ासन करना चाहिए।

--

मुख्य खबर में इनसेट

महाशिविर में शामिल होंगे पदमश्री योगाचार्य डॉ.भारत भूषण

मुरादाबाद : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर दैनिक जागरण की ओर से 12 जून को आयोजित महाशिविर में पदमश्री योगाचार्य डॉ.भारत भूषण शामिल होंगे। सुबह योग शिविर में लोगों को क्रिया सिखाएंगे। इसके बाद दोपहर को एक घंटे योगाचार्यो व योग से जुड़े लोगों के साथ योग पर चर्चा होगी। शहर के गणमान्य लोग योग से संबंधित अपने सवाल जवाब कर सकते हैं।

-----------

योग शिविर में सिखा रहे बीमारी दूर रखने के तरीके

मुरादाबाद : शहर में योग क्लास का सिलसिला निरंतर जारी है। बुधवार को आशियाना स्थित बाल विहार पार्क में लोगों को योग के बारे में बताया गया। योग प्रशिक्षक अमित गर्ग, पुनित गर्ग ने योग क्रियाओं के बारे में बताया। योग प्रशिक्षिका प्रीति कश्यप ने 12 जून को होने वाले जागरण योग शिविर की लोगों को जानकारी दी।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप