मुरादाबाद, जेएनएन। मंडल के अमरोहा जनपद में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पंचायत उपचुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। कोरोना संक्रमण के कम होने का असर बूथों पर नजर आया। बरसात भी मतदाताओं के कदमों को नहीं रोक पाई। बेखौफ होकर मतदाता घरों से निकले और जमकर वोटिंग की। सुबह सात से शाम छह बजे तक जिलेभर में 70 फीसद मतदान हुआ। जिलाधिकारी बालकृष्ण त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी विनय कुमार सिंह व अपर पुलिस अधीक्षक अजय प्रताप सिंह ने मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

शनिवार की सुबह से ही मतदान को लेकर वोटरों में उत्साह दिखा। सात बजते ही जनपद में बनाए गए 78 बूथों पर मतदान का कार्य शुरू हो गया। वोटिंग से पहले मतदाताओं को कोरोना प्रोटोकाल का पालन कराया गया। बगैर मास्क पुलिस कर्मियों ने किसी को अंदर जाने की अनुमति नहीं दी। इस दौरान बरसात होने लगी। जिससे कुछ देर वोटिंग का कार्य की गति धीमा पड़ गया, उसके बंद होते ही एकदम तेजी आ गई। शाम छह बजे तक मतदाताओं ने जमकर मतदान किया। बूथों मतदाताओं की लंबी लाइनें नजर आईं। महिलाओं ने भी जमकर वोटिंग की। अमरोहा ब्लाक की फूलपुर अदलपुर ग्राम पंचायत में प्रधान पद पर 87.32, गजरौला की रहदरा ग्राम पंचायत में 85.025, हसनपुर की दमगढ़ी ग्राम पंचायत में 77.13 व गंगेश्वरी की खनौरा ग्राम पंचायत में 78.66 फीसद मतदान हुआ। इसके अलावा ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए भी लोगों ने जमकर वोटिंग की। जिले में कुल 70 फीसद से अधिक मतदान हुआ।

मतपेटियों में कैद हुईं 1213 प्रत्याशियों की किस्मत

पंचायत उपचुनाव में जिलेभर में ग्राम प्रधान व पंचायत सदस्य पद पर 1213 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे थे। इसमें ग्राम प्रधान पद के 18 प्रत्याशी मैदान में हैं जबकि, अन्य पंचायत सदस्य पद के प्रत्याशी है। शाम छह बजे पांचों ब्लाकों में चुनाव संपन्न हो गया। सभी प्रत्याशियों का भविष्य मतपेटियों में कैद हो गया। मतपेटियों को ब्लाकों पर बनाए गए स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में रखवाया गया है। इसके अलावा तीसरी आंख का पहरा भी स्ट्रांग रूम पर रहेगा। इसके लिए सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं।

एसडीएम व सीओ ने किया निरीक्षण

ब्लाक अमरोहा क्षेत्र में फूलपुर अदलपुर ग्राम पंचायत में प्रधान पद के लिए मतदान हुआ। इसके अलावा बादशाहपुर, मिठनपुर व सिरसा जट में ग्राम पंचायत सदस्य पद पर चुनाव हुआ। उपजिलाधिकारी इंद्रनंदन सिंह व सीओ सिटी सतीश चंद्र पांडेय ने सभी मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। सुरक्षा व्यवस्था की स्थिति देखी। मतदाताओं को कोरोना के नियमों का पालन कराया। बादशाहपुर में तहसीलदार नौगावां सादात मोनालिसा जौहरी मौजूद रहीं।

जिले में पंचायत उपचुनाव शांतिपूर्वक हुआ है। कहीं पर भी कोई विवाद नहीं है। सभी मतपेटियों को कड़ी सुरक्षा में ब्लाक स्तर पर बने स्ट्रांग रूम में रखवाया गया है। 14 को मतगणना का कार्य ब्लाक कार्यालय पर ही होगा। जिसकी तैयारी की जा रही है।

विनय कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी

 

Edited By: Narendra Kumar