Move to Jagran APP

इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में बेहद कारगर है आंवला Moradabad News

आंवला को सौ रोगों की एक दवा माना जाता है। वैसे तो सबसे ज्यादा आंवले के खेती यूपी में प्रतापगढ़ में होती है लेकिन सम्भल के भी कई हिस्सों में यह उगाया जाता है।

By Edited By: Published: Tue, 26 May 2020 10:47 PM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 09:53 AM (IST)
इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में बेहद कारगर है आंवला Moradabad News
इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में बेहद कारगर है आंवला Moradabad News

सम्भल,जेएनएन।  जनपद में कोरोना वायरस से बचाव को लेकर शासन प्रशासन व आम आदमी पूरी ईमानदारी से लड़ाई लड़ रहा है। ऐसे में आंवला का सेवन करना वाले लोगों की संख्या में इजाफा होने लगा है। आयुर्वेदिक चिकित्सकों का कहना है कि आंवला रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर साबित हो रहा है। बाजार में यह 160 रूपये से लेकर 180 रूपये तक प्रति किलो बिक रहा है। आंवला आमतौर पर हर भारतीय किचन में पाया जाता है. यह पोषक तत्वों से पैक एक आहार स्रोत है, जो आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है. आंवले में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है, जो रोग प्रतिरक्षा यानी इम्यूनिटी  को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। आंवला आपकी त्वचा और बालों के लिए भी अच्छा है।

loksabha election banner

सौ रोगों की एक दवा है आंवला 

आंवला एक ऐसा फल है जो अपने औषधीय गुणों के कारण काफी फेमस है और इसे हर किसी को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। खासतौर पर महिलाओं की डाइट में तो इसकी खास जगह होनी चाहिए क्योंकि यह विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशिम, आयरन, कैरोटीन और विटामिन बी कॉम्पलेक्स का बहुत बड़ा स्रोत है।एक्सपर्ट आयुर्वेद इष्टदेव लाइफ साइंस इंस्टीट््यूट आफ योगा एडं नेचरोपैथी चिकित्सालय के प्रभारी डॉ. वीके वाष्र्णेय ने बताया कि आंवला में मौजूद गुण बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं और साथ ही कई बीमारियों को जड़ से भी खत्म करते हैं। आंवला एक एंटी एङ्क्षजग उत्तम रसायन है।

आंवला की थोक मंडी आस पास नहीं होने के कारण दिल्ली स्थित मंडी से आता है। लॉकडाउन के चलते दिल्ली स्थित मंडी से बाजार में आंवला नहीं आ पा रहा है। बहरहाल आंवला का प्रतिदिन सेवन करने वाले लोगों के लिए बाजार में आंवला पर्याप्त मात्रा में है। 

हिरदेश कुमार आर्य, किराना व्यापारी बहजोई 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.