Move to Jagran APP

मुरादाबाद में हजारों किसानों के लिए बीज तैयार कर रहा कृषि विभाग, तीन फार्म हाउस पर चल रहा काम

Seeds at the farm house of the Department of Agriculture कृषि विभाग अपनी जमीन पर हजारों किसानों के लिए गेहूं का बीज तैयार करके बेच रहा है। जिले में कृषि विभाग के तीन फार्म हैं। विभाग यहां गेहूं सरसों और मसूर के बीज तैयार कर रहा है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 01:17 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 01:17 PM (IST)
मुरादाबाद में हजारों किसानों के लिए बीज तैयार कर रहा कृषि विभाग, तीन फार्म हाउस पर चल रहा काम
3400 रुपये क्विंटल बिकता है सरकारी गोदामों से बीज।

मुरादाबाद, जेएनएन। कृषि विभाग अपनी जमीन पर हजारों किसानों के लिए गेहूं का बीज तैयार करके बेच रहा है। यह बीज जिले के काफी किसानों को बोने के लिए दिया जाता है। किसानों को चाहिए कि वे कृषि विभाग से बीज लेकर फसल बोएं और अपने खेतों में उसी तरह से बीज तैयार करें। इससे किसानों की आमदनी में बढ़ोतरी होगी। कृषि विभाग का बीज करीब 3400 रुपये प्रति क्विंटल बिकता है, जो किसान बीज तैयार करेगा उसका बीज भी न्यूनतम समर्थन मूल्य से ज्यादा पर ही बिकेगा।

loksabha election banner

जिले में कृषि विभाग के तीन फार्म हैं। विभाग इस बार तीनों फार्म हाउस में गेहूं, सरसों और मसूर के बीज तैयार कर रहा है। बीज तैयार होने के बाद इसकी छनाई होती है। गेहूं में छानस (पतला गेहूं) को अलग कर दिया जाता है। इसके बाद टैगिंग और पैकिंग कराकर प्रमाणीकरण विभाग को सैंपल भेज द‍िए जाते हैं। टीम आकर बीज को देखती है। इसके बाद अपना सर्टिफिकेट जारी कर देती है। फसल तैयार होने के समय भी बीज प्रमाणीकरण विभाग की टीम कृषि फार्म को देखने के लिए आती रहती है। बीज प्रमाणित होने के बाद कृषि विभाग के गोदामों में पहुंचा दिया जाता है। गोदामों से किसानों को बीज की बिक्री की जाती है। जिला कृषि अधिकारी ऋतुषा तिवारी ने बताया कि विभाग की कृषि फार्म में तैयार बीज करीब 3400 रुपये क्विंटल बिकता है। एक हेक्टेयर में करीब 35 क्विंटल बीज निकलता है। इनमें आठ फीसद छानस निकल जाती है। एक बीघा में 6-8 क्विंटल गेहूं के बीज की आवश्यकता होती है। किसानों को भी बीज तैयार करने की कोशिश करनी चाहिए। हम तो किसानों को इसके लिए प्रेरित भी करते हैं।

कृषि फार्म     फसल(बीज)         बोया गया क्षेत्रफल(हेक्टेयर)

मलपुरा          गेहूं                  6.48

रुस्तमनगर     गेहूं                11.50

उचैती             गेहूं                 11.16

मसूर और सरसों का भी बीज हो रहा तैयार

कृषि विभाग के तीन फार्मों में मसूर और सरसों के बीज तैयार हो रहे हैं। रुस्तमनगर कृषि फार्म में 1.50 हेक्टेयर में सरसों और 2.50 हेक्टेयर में मसूर का बीज तैयार हो रहा है। उचैती फार्म में 2.55 हेक्टेयर भूमि में मसूर का बीज तैयार किया जा रहा है। यह बीज दलहन की खेती करने वाले किसानों को बेचा जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.