Move to Jagran APP

CAA Protest: कई दिनों के प्रदर्शन के बाद रविवार को मंडल में शांति का माहौल, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात Moradabad news

इसके साथ ही अफवाहों के बाजार पर नकेल कसने के लिए लगातार चौथे दिन भी इंटरनेट सेवा बंद है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 22 Dec 2019 02:20 PM (IST)Updated: Sun, 22 Dec 2019 02:20 PM (IST)
CAA Protest:  कई दिनों के प्रदर्शन के बाद रविवार को मंडल में शांति का माहौल, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात  Moradabad news
CAA Protest: कई दिनों के प्रदर्शन के बाद रविवार को मंडल में शांति का माहौल, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात Moradabad news

मुरादाबाद, जेएनएन। नागरिकता संशोधन कानून लेकर कई दिनों से चल रहे प्रदर्शन के बाद रविवार को आखिरकार मंडल में शांति का माहौल रहा। हालांकि एहतियात के तौर पर भारी संख्या में पुलिस बल अब भी तैनात है।  

loksabha election banner

सपा के आह़वान पर शुरू हुए थे प्रदर्शन

समाजवादी पार्टी के आह्वान पर 19 दिसंबर से पूरे मंडल में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर प्रदर्शन चल रहे थे। सबसे पहले सम्भल में प्रदर्शनकारियों ने जमकर उत्पात मचाया। कई बसों को आग लगा दी और सरकारी संपत्ति को जमकर नुकसान पहुंचाया। पुलिस पर भी पथराव किया।

20 दिसंबर को मुरादाबाद में हुआ था प्रदर्शन

उसके बाद 20 दिसंबर को सम्भल के साथ ही अमरोहा व मुरादाबाद में भी प्रदर्शनकारी सड़क पर उतरे। सम्भल में दूसरे दिन भी उपद्रवियों ने कई गाडिय़ों में तोडफ़ोड़ की। कई बाइकों में आग लगा दी। घरों व दुकानों पर भी पथराव किया। पुलिस ने पथराव कर रहे उपद्रवियों पर जवाबी कार्रवाई भी की। लाठीचार्ज व आंसू गैस के गोलों उपद्रवियों को तितर-बितर किया। प्रदर्शन के दौरान दो प्रदर्शनकारियों की मौत की भी खबर आई। हालांकि पुलिस का कहना है कि कोई भी मौत पुलिस कार्रवाई में नहीं हुई है। वहीं 20 तारीख को ही अमरोहा में भी उपद्रवियों ने जमकर बवाल काटा। कई बसों में तोडफ़ोड़ की। तीन बाइकों को आग के हवाले कर दिया और सरकारी संपत्ति को जमकर नुकसान पहुंचाया। वहीं मुरादाबाद में भी प्रदर्शनकारी सड़क पर उतरे लेकिन, यहां माहौल नहीं बिगड़ा। पूरे शहर में प्रदर्शन के बावजूद कहीं कोई उपद्रव नहीं हुआ।

शनिवार को रामपुर में उपद्रवियों ने मचाया उत्‍पात

तीन जिलों में प्रदर्शन के बाद शनिवार को रामपुर में प्रदर्शनकारी सड़क पर उतरे। हाथी खाना रोड पर उत्पातियों ने जमकर उपद्रव किया। तमाम बाइकों, गाडिय़ों को आग के हवाले कर दिया। साथ ही पुलिस पर जमकर पथराव भी किया। जवाब में पुलिस ने बल प्रयोग किया। इस दौरान गोली लगने से एक युवक की मौत हो गई। वहीं अमरोहा में भी शनिवार को प्रदर्शन हुआ। उपद्रवियों ने जामा मस्जिद के बाद एलआइयू इंस्पेक्टर की बाइक को आग के हवाले कर दिया।

नई सुबह लेकर आया रविवार

हालांकि रविवार को मंडल में तनावपूर्ण लेकिन शांति का माहौल है। अमरोहा में बाजार भी खुल गए हैं, हालांकि चप्पे-चप्पे पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है। डीएम-एसपी, एसडीएम, सीओ सब सड़कों पर पैदल मार्च कर रहे हैं। वहीं सम्भल में भी रविवार को शांति बनी हुई है। हालांकि एहतियात के तौर पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात है। आइजी रमित शर्मा व एसपी यमुना प्रसाद सम्भल में ही डेरा डाले हुए हैं। इसके साथ ही अफवाहों के बाजार पर नकेल कसने के लिए लगातार चौथे दिन भी इंटरनेट सेवा बंद है। मुरादाबाद में भी माहौल शांत है। हालांकि पुलिस सड़कों पर गश्त कर रही है। वहीं रामपुर शनिवार के बवाल के बाद पुलिस अतिरिक्त सतर्कता बरत रही है। साथ ही पुलिस उपद्रवियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है। पुलिस ने अब तक 118 उपद्रवियों को नामजद करते हुए हजारों के खिलाफ अज्ञात में मुकदमा दर्ज किया है। वहीं पुलिस देर रात से ही धरपकड़ में जुटी हुई है और अब तक 60 से ज्यादा लोगों को हिरासत में ले चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.