Move to Jagran APP

किसी भी बैंक में हो खाता, बस एक कॉल पर डाकिया घर पहुंचेगा रुपये लेकर Rampur News

लोगों की सुविधा के लिए 105 डाकघर हैं रामपुर जिले में। ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे हैं छोटे-बड़े कुल 80 डाकघर। जिले में 109 डाकिया के पास है मोबाइल एप।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sat, 18 Apr 2020 09:05 AM (IST)Updated: Sat, 18 Apr 2020 09:05 AM (IST)
किसी भी बैंक में हो खाता, बस एक कॉल पर डाकिया घर पहुंचेगा रुपये लेकर  Rampur News
किसी भी बैंक में हो खाता, बस एक कॉल पर डाकिया घर पहुंचेगा रुपये लेकर Rampur News

रामपुर (भास्कर सिंह )। बुजुर्ग पेंशनर्स, दिव्यांगजन, बीमार, महिलाओं आदि के लिए यह अच्छी खबर है। वह बिना कहीं जाए अपने बैंक खाते से पैसा निकालना चाहते हैं तो अपने डाकिये को एक कॉल करें। डाकिया उनके घर आकर पैसा देकर जाएगा। इसके अलावा जो लोग बाहर जा सकते हैं और बैंक में भीड़ ज्यादा है तो उनके लिए भी डाकघर का दरवाजा खुला है। वह डाकघर जाकर अपने बैंक खाते में जमा रकम निकाल सकते हैं।

loksabha election banner

बैंकों में उमड़ रही भीड़

लॉकडाउन में सरकार ने गरीबों के जनधन खाते में पैसे भेजे हैं। इन्हें निकालने को बैंकों के बाहर काफी भीड़ लग रही है। गर्मी में लोग परेशान हो रहे हैं। ऐसे लोग इंडिया पोस्ट पेमेंट के तहत डाक विभाग की सेवा का लाभ ले सकते हैं। डाक विभाग ने जिले के सभी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के डाकघरों में यह सुविधा कर दी है। कोई भी व्यक्ति वहां जाकर अपने बैंक खाते में जमा रुपये निकाल सकता है। यदि कोई लाचार है। बुजुर्ग, दिव्यांग या बीमार है तो वह फोन करके डाकिये को घर भी बुला सकता है।

आधार नंबर बताकर मिलेगा पैसा

जिले में डाक विभाग द्वारा डाकियों को इंडिया पोस्ट पेमेंट मोबाइल एप उपलब्ध कराया है। इस मोबाइल को लेकर डाकिया आपके घर आएगा। बैंक खाते से पैसा निकालने के लिए आपको उसे आधार नंबर बताना होगा। इसके बाद मशीन पर फ्रिंगर प्रिंट  लेकर डाकिया आपको पैसा देगा।

जिले के 109 डाकिये को मिला मोबाइल एप

डाक विभाग के मार्केटिंग एक्सक्यूटिव बताते हैं कि जिले में छोटे-बड़े 105 डाकघर हैं। इनमें 80 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं, जबकि शहरी क्षेत्र में 25 डाकघर हैं। हमने फिलहाल ग्रामीण क्षेत्र में काम करने वाले 109 डाकियों को यह मोबाइल एप उपलब्ध कराया है। शहरी क्षेत्र के 25 डाकघरों में विशेष काउंटर लगाए गए हैं। लोग यहां आकर अपने बैंक खाते में जमा धन निकाल सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.