Move to Jagran APP

70 हजार पशुओं को लगा गला घोटू से बचाव का टीका

जागरण संवाददाता मुरादाबाद जिले में गला घोंटू बीमारी से बचाव के लिए 70 हजार पशुओं को ट

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Aug 2021 10:10 PM (IST)Updated: Thu, 12 Aug 2021 10:10 PM (IST)
70 हजार पशुओं को लगा गला घोटू से बचाव का टीका
70 हजार पशुओं को लगा गला घोटू से बचाव का टीका

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद: जिले में गला घोंटू बीमारी से बचाव के लिए 70 हजार पशुओं को टीका लगाया जा चुका है। गांवों में घर-घर जाकर 60 टीमें पशुओं को टीका लगा रही हैं। लेकिन, वैक्सीन कम मिलने से टीकाकरण अभियान बीच में ही रुक सकता है।

prime article banner

मुरादाबाद में पांच लाख 86 हजार 387 पशु हैं। पशुपालन विभाग सभी पशुओं की टैगिग कराने के लिए अभियान चला रहा है। इससे पशुओं के लिए चलने वाली योजनाओं का लाभ आनलाइन देने में सरकार को आसानी रहती है। इसके अलावा गर्मी और बरसात के मौसम में पशुओं में जानलेवा गला घोटू बीमारी होने का खतरा भी बना रहता है। इस बीमारी से बचाव के लिए पशुपालन विभाग पशुओं का टीकाकरण करा रहा है। जिले को पशुओं के टीकाकरण के लिए एक लाख 74 हजार गला घोटू बीमारी से बचाव के लिए वैक्सीन मिली है। यह पशुओं की गणना के मुताबिक पर्याप्त नहीं है। हाल ही में और वैक्सीन मिलने की उम्मीद भी नजर नहीं आ रही है। इसकी वजह से अभियान बीच में ही रुकने की संभावना है। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी प्रेम सिंह ने बताया कि अभियान चलाकर पशुओं टीकाकरण कराया जा रहा है। हमारी टीमें लगी हुई हैं। जिले में करीब 70 हजार पशुओं का टीकाकरण हो चुका है। जितनी वैक्सीन हमें मिली है, इतने पशुओं को टीका लगवाने की कोशिश कर रहे हैं। बाकी बाद में आएगी तो पशुओं का टीकाकरण कराया जाएगा। खुरपका-मुंहपका के लिए नहीं मिली वैक्सीन

जिले में वैक्सीन खराब आने की वजह से पिछले साल ही खुरपका और मुंहपका टीकाकरण अभियान रुक गया था। खराब वैक्सीन को पशुपालन विभाग ने कोल्ड स्टोरेज में रखवा दिया था। इसके बाद से इस जानलेवा बीमारी से बचाव के लिए वैक्सीन ही नहीं मिल पाई। वैक्सीन को लेकर भी कोई फैसला नहीं हो पाया है। वैक्सीन का किराया कौन देगा। इसे लेकर भी संशय की स्थिति बनी हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.