Move to Jagran APP

लघु सिंचाई विभाग में 44 लाख का घोटाला, जानिए क्या है पूरा मामला Sambhal News

बता दें कि एक माह पहले तक सम्भल के अधिशासी अभियंता के पास ही चार्ज था। एक माह पहले ही मुरादाबाद में अधिशासी अभियंता की तैनाती हुई है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 18 Aug 2019 11:15 PM (IST)Updated: Mon, 19 Aug 2019 09:15 AM (IST)
लघु सिंचाई विभाग में 44 लाख का घोटाला, जानिए क्या है पूरा मामला  Sambhal News
लघु सिंचाई विभाग में 44 लाख का घोटाला, जानिए क्या है पूरा मामला Sambhal News

चन्दौसी (सचिन चौधरी)। सम्भल जिले में लघु सिंचाई विभाग में 44 लाख रुपये का घोटाला सामने आया है। यह धनराशि लेेखपाल और सचिवों को संगणना के लिए दी जानी थी। इसको जेई के खातों में भेजकर वापस ले लिया गया है। एक जेई ने डीएम को 40 पन्नों का प्रमाण और तीन ऑडियो भेजकर जानकारी दी है।

loksabha election banner

 यह है पूरा मामला

 लघु सिंचाई विभाग हर साल गांवों में लगे नलकूप और तालाबों की संगणना कराता है। इसमें विभाग के जूनियर इंजीनियर, बोरिंग टेक्नीशियन के अलावा लेखपाल और सचिवों की मदद ली जाती है। इसके लिए सरकार लेखपालों को 200 और सचिवों को 300 रुपये प्रति गांव देती है। सम्भल जिले में 13 जूूनियर इंजीनियर और बोङ्क्षरग टेक्नीशियनों के खाते में धनराशि जमा की गई थी। इस धनराशि को मार्च माह में निकाल लिया गया था लेकिन, जिनको धनराशि मिलनी थी, उनको धनराशि नहीं मिली। तीन ऑडियो में धनराशि के हड़पने के तरीके एवं गबन करने की सलाह भी एक अधिकारी देते दिखाई दे रहे हैं। 

 मुझे एक रुपया नहीं मिला

 अब तक मुझे इस काम का एक रुपया भी नहीं मिला है। अगर सरकार की तरफ से रुपये मिलते हैं तो वह कहां गए। यह सोचने वाली बात है। 

सुरेंद्र सिंह, लेखपाल 

 कोई धनराशि नहीं मिली

 तालाब और नलकूपों की संगणना करने की अलग से भी कुछ धनराशि मिलती है लेकिन, मुझे आज तक ऐसी कोई धनराशि नहीं मिली। 

मोहम्मद असलम, सचिव 

 जेई ब्लैकमेल करने के लिए इस तरह की आडियो बना रहा है। जूनियर इंजीनियर और बोरिंग टेक्नीशियन के खाते में पैसा भेजा गया था ताकि पात्र लोगों को रुपये दिए जा सकें। जिस जेई ने शिकायत की है उसे 79 हजार रुपये दिए थे। 2200 रुपये जेई को रखने थे। अन्य लेखपालों और सचिवों को वितरित करने थे। अभी तक उसने रुपये वितरित नहीं किए हैं।  

आरए सिंह, अधिशासी अभियंता लघु सिंचाई विभाग

 इसकी जानकारी नहीं है कि धनराशि निकालने से पहले मेरी स्वीकृति की जरूरत है या नहीं। यह मैं सोमवार को देखकर ही बता पाऊंगा। हालांकि मुझसे धनराशि निकालने की कोई स्वीकृति नहीं ली गई है। हो सकता है मुझसे पहले जो सीडीओ थे उनसे स्वीकृति ली गई हो। 

उमेश कुमार त्यागी, सीडीओ 

जिलों में आई ये धनराशि 

सम्भल        7.93 लाख

मुरादाबाद    7.14 लाख

अमरोहा      6.39 लाख

रामपुर       6.49 लाख 

बिजनौर      16.14 लाख


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.