Move to Jagran APP

पंचायत चुनाव ड्यूटी में मुरादाबाद के 43 शिक्षकों ने कोरोना संक्रमण से गंवाई जान, वेबसाइट पर सूची अपलोड

राज्य सरकार ने निर्वाचन ड्यूटी की तारीख से 30 दिन तक मृत होने वाले कार्मिकों के परिवारी जन को 30 लाख रुपये अनुग्रह राशि देने की पात्रता तय की थी इसीलिए हताहत कार्मिकों की संख्या में बड़ा इजाफा हुआ है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 16 Jul 2021 10:57 AM (IST)Updated: Fri, 16 Jul 2021 10:57 AM (IST)
पंचायत चुनाव ड्यूटी में मुरादाबाद के 43 शिक्षकों ने कोरोना संक्रमण से गंवाई जान, वेबसाइट पर सूची अपलोड
प्रदेश के 2020 कार्मिकों की गई जान, 3092 मिले आवेदन।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में ड्यूटी करने वाले प्रदेश के 2020 कार्मिकों ने कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में जान गंवाई है। इसमें मुरादाबाद के भी 43 श‍िक्षक हैं। राज्य सरकार ने निर्वाचन ड्यूटी की तारीख से 30 दिन तक मृत होने वाले कार्मिकों के परिवारी जन को 30 लाख रुपये अनुग्रह राशि देने की पात्रता तय की थी, इसीलिए हताहत कार्मिकों की संख्या में बड़ा इजाफा हुआ है, क्योंकि 19 मई को बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री ने केवल तीन शिक्षकों की चुनाव ड्यूटी के दौरान मौत होना माना था। शासन ने वेबसाइट पर कालकलवित कार्मिकों की सूची अपलोड कर दी है।

prime article banner

अनुग्रह राशि के भुगतान के लिए अलग से आदेश जारी होगा। वहीं, कुछ प्रकरण राज्य एडवायजरी बोर्ड आफ कोविड को भेजे गए हैं, उनके भुगतान के संबंध में बाद में निर्देश दिए जाएंगे। अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने बताया कि शासनादेश के अनुपालन में 3092 आवेदन पत्र मिले थे। जिलाधिकारियों ने उनकी पात्रता जांची और 2020 कर्मियों की सूची भेजी है।

शिक्षक व शिक्षामित्र सूची से सहमत नहीं : उप्र प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष डा. दिनेश चंद्र शर्मा ने कहा है कि सूची में 1071 बेसिक शिक्षा विभाग के कार्मिक हैं, जबकि उन्होंने 1621 मृत कार्मिकों की सूची दी थी। करीब 500 इसमें छूट गए हैं। सरकार से अनुरोध है कि उनके परिवारी जन को अनुग्रह राशि दी जाए। उप्र दूरस्थ बीटीसी शिक्षक संघ के अध्यक्ष अनिल यादव ने कहा कि सरकार तीस दिन का बंधन खत्म करके सभी मृत कार्मिकों के परिवारी जन को अनुग्रह राशि दिलाए। कई कर्मियों की मौत 30 दिन के बाद भी हुई है।

पंचायत चुनाव में कोरोना से मरे शिक्षकों की सूची जारी होने से संगठनों ने बताई जीत : पंचायत चुनाव के दौरान कोरोना संक्रमण से जिनकी मृत्यु हुई, उनको 30 लाख मुआवजा राशि देने के आदेश पर हर्ष जताया है। प्राथमिक शिक्षक संघ ने मृतक शिक्षकों की सूची प्रदेश अध्यक्ष दिनेश शर्मा के माध्यम से शासन को उपलब्ध कराई थी। जिसमें 36 प्राथमिक शिक्षक संघ और सात माध्यमिक शिक्षा के शिक्षक थे। राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ उत्तरप्रदेश की ओर से भी शासनादेश की सराहना की है। प्रदेश उपाध्यक्ष जोगेन्द्र पाल सिंह ने कहा कि पंचायत चुनाव ड्यूटी के दौरान कोरोना संक्रमित होने से प्रदेश के 2020 शिक्षकों व कर्मचारियों की मृत्यु को माना गया है। इसमें मुरादाबाद के भी 43 शिक्षक हैं। 30 लाख रुपये अनुग्रह राशि प्रदान करने की सूची व आदेश जारी करना उत्तर प्रदेश सरकार का सराहनीय कदम बताया। प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष सर्वेश शर्मा ने कहा कि दिवंगत शिक्षकों व कर्मचारियों को शासन की यह सच्ची श्रद्धांजलि है। इसमें संगठन की जीत हुई है।

​​​​​यह भी पढ़ें :-

जनसंख्या न‍ियंंत्रण कानून पर ओवैसी का बड़ा बयान, कहा-खुद ही घट रही जनसंख्‍या, कानून से बढ़ जाएगा गर्भपात

यूपी की स‍ियासत गरमा रहे ओवैसी, मुरादाबाद में बोले-व‍िधानसभा चुनाव में पूरे प्रदेश में उतारेंगे प्रत्‍याशी

सपा के गढ़ में ओवैसी बिगाड़ेंगे सियासी समीकरण, यूपी के बड़े नेताओं को खलने लगी है कार्यक्रम में उमड़ती भीड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.