मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। गन्ने की खेती का आदर्श माॅडल अपनाने वाले कृषक उत्तम गन्ना कृषक की उपाधि से सम्मानित होंगे। इसमें मुरादाबाद के 40 किसानों को भी सम्मानित किया जाएगा। आदर्श माडल खेती के लिए प्रदेश में कुल 1555 किसानों का चयन किया गया है।

किसानों को उत्तम गन्ना कृषक प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाएगा। गन्ना किसानों की आय को बढ़ाने के संकल्प को साकार करने के लिए प्रदेश के गन्ना एवं चीनी आयुक्त संजय आर भूसरेड्डी की ओर से जारी आदेश में किसानों की आय की वृद्धि के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं।

भाक‍ियू ने जताया व‍िरोध :  सम्भल में लो वोल्टेज की समस्या से निजात दिलाने के लिए जब भाकियू नेता ने बिजली विभाग के अधिकारियों से ट्रांसफार्मर की टेप पोजिशन बढ़ाने की बात कही तो आरोप है कि अधिकारी ने अभ्रदता की। इसी के विरोध में किसान रम्पुरा बिजली घर पर धरने पर बैठ गए। सूचना पर पहुंचे विभाग के अधिकारियों ने टेप पोजिशन बढ़ाने की बात कहते हुए धरना समाप्त कराया। भाकियू नेता वीरेंद्र सिंह का आरोप है कि बिजली विभाग के अधिकारियों ने फोन पर अभ्रदता की। इसी के विरोध में किसानों ने रम्पुरा बिजली घर पर धरना शुरू कर दिया। भाकियू नेता वीरेंद्र सिंह ने कहा कि रम्पुरा बिजली घर पर तैनात अवर अभियंता द्वारा किसानों का शोषण किया जा रहा है, उझारी से रम्पुरा बिजली घर को पूूरे वोल्टेज मिल रहे हैं, लेकिन यहां पर ट्रांसफार्मर की टेप पोजिशन कम करके किसानों को वोल्टेज दिए जा रहे हैं। जिससे फसलों की सिंचाई नहीं हो पा रही है। चेकिंग के नाम पर किसानों का उत्पीड़न किया जा रहा है। जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों को परेशान करने का काम कर रही है। धरना चलते हुए आठ माह हो गए हैं, लेकिन सरकार तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने के लिए तैयार नहीं है, लेकिन किसान भी तब नहीं उठेंगे जब तक तीन कानून वापस नहीं हो जाते। धरने की सूचना पर बिजली विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और उन्होंने टेप पोजिशन बढ़वाने का आश्वासन देकर धरना समाप्त कराया। इस दौरान हाजी तालिब, वेद प्रकाश, अकरम अली, मनोज कुमार, अनिल कुमार, फरमान हुसैन, कलीम अशरफ, ऋषिपाल सिंह, अतुल कुमार, महेंद्र सिंह, शोभी सिंह, रोहित चौधरी आदि मौजूद रहे।

Edited By: Narendra Kumar