Move to Jagran APP

अमरोहा में आयुष्मान योजना के 36 लाभार्थी जांच में मिले फर्जी Amroha news

आयुष्मान योजना के तहत लाभार्थियों के चयन में भी घपलेबाजी सामने आ रही है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Wed, 15 Jan 2020 09:30 AM (IST)Updated: Wed, 15 Jan 2020 09:30 AM (IST)
अमरोहा में आयुष्मान योजना के 36 लाभार्थी जांच में मिले फर्जी Amroha news
अमरोहा में आयुष्मान योजना के 36 लाभार्थी जांच में मिले फर्जी Amroha news

अमरोहा : आयुष्मान योजना के तहत लाभार्थियों के चयन में भी घपलेबाजी सामने आ रही है। अन्य जिलों में रहने वाले 36 लोगों का इस योजना में चयन कर उनके गोल्डन कार्ड बनवा दिए गए। पिछले दिनों शासनस्तर पर यह मामला पकड़ में आया तो हड़कंप मच गया। सीएमओ को सूची भेजकर जांच के निर्देश दिए गए। इन लाभार्थियों के सत्यापन में फर्जीवाड़े का पर्दाफाश हो गया। अब गोल्डन कार्डों को निरस्त कर शासन को रिपोर्ट भेजी है। 

loksabha election banner

54552 लाभार्थी हुए चयनित 

 जिलेभर में वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार आयुष्मान योजना में 54,552 लाभार्थी चयनित है। योजना के तहत चयनित लाभार्थियों का पैनल में गठित अस्पतालों में पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज किया जाता है। इलाज के लिए 44200 लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बन चुके हैं। जबकि 10,352 लाभार्थियों के कार्ड नहीं बने, क्योंकि काफी प्रयासों के बावजूद लाभार्थी ढूंढे से भी नहीं मिल रहे हैं। इसमें मजे की बात यह है कि जिले में आयुष्मान योजना में लाभार्थियों के चयन में खेल कर दिया। लाभार्थियों की सूची में ऐसे भी लोग शामिल कर दिए है जो जिले में रहते ही नहीं है और वह दूसरे जनपदों में रहते हैं। इतना ही नहीं इनके गोल्डन कार्ड भी बनवा दिए। 

सीएमओ ने जांच कर कार्रवाई के दिए निर्देश 

पिछले दिनों शासनस्तर पर 36 लाभार्थियों का मामला संज्ञान में आया तो सीएमओ को सूची भेजकर जांच कार्रवाई के निर्देश दिए। जिसमें सीएमओ ने टीम गठित कर जांच कराई तो दूध का दूध पानी का पानी हो गया। सभी कार्ड फर्जी थे। जिसमें अन्य जनपदों में रहने वालों के बने हुए थे। सीएमओ ने सभी कार्डों को निरस्त कराकर जांच रिपोर्ट शासन को भेजी है।

1854 लाभार्थियों का हो चुका है इलाज

सीएमओ डॉ. रमेश चंद शर्मा ने बताया कि हमारे यहां आयुष्मान लाभार्थियों के इलाज के लिए 12 निजी और सात सरकारी अस्पतालों का पैनल है। जिसमें अभी तक 1854 लाभार्थियों का इलाज हो चुका है। इलाज कराने वालों में 125 लाभार्थी बाहर जनपदों के शामिल है।

ये बोले अफसर 

सीएमओ डॉ. रमेश चंद शर्मा ने कहा कि शासन से पिछले दिनों आयुष्मान के संदिग्ध 36 लाभार्थियों की सूची जांच के लिए मिली थी। जिसमें सभी अन्य जनपदों के रहने वाले पाए गए। जिनके गोल्डन कार्डों को निरस्त कर रिपोर्ट शासन को भेजी गई है।

सूची एक नजर में

चयनित लाभार्थी----  54552

गोल्डन कार्ड बने---  44200

बाकी रह गए------  10352

कुल इलाज हुआ----   1854

पैनल अस्पताल ---      19


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.