Move to Jagran APP

सिर्फ स्वागत द्वारों पर ही खर्च कर दी विधायक निधि की 30 फीसद धनराशि, जानिए किसने किया ये कमाल Sambhal news

सपा शासनकाल में तमाम विधायकों ने मार्गों पर स्वागत द्वार बनवाए थे। इन स्वागत मार्गों की जो कीमत बताई गई उस पर तमाम लोगों ने सवाल खड़े किए थे।

By Narendra KumarEdited By: Published: Thu, 21 Nov 2019 02:30 PM (IST)Updated: Thu, 21 Nov 2019 02:30 PM (IST)
सिर्फ स्वागत द्वारों पर ही खर्च कर दी विधायक निधि की 30 फीसद धनराशि, जानिए किसने किया ये कमाल Sambhal news
सिर्फ स्वागत द्वारों पर ही खर्च कर दी विधायक निधि की 30 फीसद धनराशि, जानिए किसने किया ये कमाल Sambhal news

सम्भल (सचिन चौधरी)। जिस पैसे कई गरीब लोगों को छत मिल सकती थी, जिस पैसे से सैकड़ों बच्चों के लिए स्कूल बन सकते थे, जिस पैसे हजारों लोगों के लिए सड़क का निर्माण हो सकता था, उस पैसे का दुरुपयोग करते हुए उन्हें  खर्च कर दिया गया सिर्फ प्रवेश द्वारों पर। यह मामला है सपा शासनकाल के दौरान चन्दौसी विधानसभा क्षेत्र का।

loksabha election banner

सपा शासनकाल का है मामला

वर्ष 2012 से 2017 तक चन्दैसी की विधायक रहीं समाजवादी पार्टी की लक्ष्मी गौतम ने अपनी विधायक निधि का 30 फीसद हिस्सा सिर्फ स्वागत द्वारा पर ही खर्च कर दिया। सपा शासनकाल में विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों को लेकर हमेशा लोग सवाल उठाते रहे। इस दौरान पूरे विधानसभा क्षेत्र में 22 स्वागत द्वार बनाए गए। एक स्वागत द्वार का खर्च दस लाख रुपये से अधिक आया है। आरटीआइ से मिली जानकारी के अनुसार निधि का करीब 30 फीसद हिस्सा द्वार बनाने में खर्च कर दिया गया। 

स्वागत द्वार पर कुल दो करोड़ 28 लाख खर्च

वर्ष 2012 में प्रदेश में सपा की सरकार बनी। चन्दौसी विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं ने लक्ष्मी गौतम को विधायक बनाया। वह पहली बार विधायक बनीं थीं। शुरुआत से ही वह पारिवारिक विवाद में उलझी रहीं। विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों को लेकर हमेशा लोग सवाल उठाते रहे लेकिन, विधायक ने लोगों का स्वागत करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। लोगों का स्वागत करने के लिए उन्होंने अपनी निधि का 30 फीसद धन खर्च कर दिया। विधायक को हर साल डेढ़ करोड़ रुपये की निधि विकास कार्य के लिए मिलती थी यानी पांच साल में कुल साढ़े सात करोड़। अपने कार्यकाल में उन्होंने दो करोड़ 28 लाख रुपये सिर्फ स्वागत द्वार बनाने में खर्च कर दिए। पूरे विधानसभा क्षेत्र में 22 स्वागत द्वार बनवाए। हर स्वागत द्वार की कीमत लगभग दस लाख 38 हजार 200 रुपये। अगर यह पैसा विकास कार्य में लग जाता तो शायद कुछ और विकास क्षेत्र में हो सकता था। 

स्वागत द्वार के खर्च पर उठे सवाल 

एक स्वागत द्वार का दस लाख 38 हजार 200 रुपये खर्च चन्दौसी विधानसभा क्षेत्र में दिखाया गया है, जबकि यह स्वागत द्वार लोहे के हैं। लोगों की मानें तो ये स्वागत द्वार तीन से चार लाख रुपये में आसानी से बन सकते थे। 

जो रुपये स्वागत द्वार बनाने में खर्च हुए हैं, उनसे मैं तो सड़क ही बनवाना चाहती थी लेकिन, क्षेत्र के लोगों की मांग थी कि स्वागत द्वार बनवाए जाएं। इसलिए पूरी विधानसभा क्षेत्र में स्वागत द्वार बनवाए गए। 

लक्ष्मी गौतम, पूर्व विधायक चन्दौसी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.