मुरादाबाद:  उत्तर प्रदेश पुलिस को 252 नए उप निरीक्षक मिले हैं। मुरादाबाद के पुलिस ट्रेनिंग स्कूल में एक वर्षीय प्रशिक्षण सत्र पूरा होने के बाद मंगलवार को 252 उप निरीक्षकों की पासिंग आउट परेड कराई गई। प्रशिक्षण में सर्वांग सर्वोत्तम रहीं मऊ की नंदिनी यादव को तलवार और प्रशस्ति पत्र देकर मुख्य अतिथि आइजी एलबी एंटोनी देव कुमार ने सम्मानित किया। इस मौके पर पीटीएस परेड ग्राउंड की दर्शक दीर्घा खचाखच भरी रही।   

पासिंग आउट परेड में शामिल नहीं हुए पांच प्रशिक्षु 

कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए एसपी प्रताप गोपेंद्र ने बताया कि 259 उपनिरीक्षकों का प्रशिक्षण चार फरवरी 2018 को शुरू हुआ था। प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षु उपनिरीक्षकों को आउट डोर और इनडोर ट्रेनिंग दी गई। उन्हें न सिर्फ आइपीसी और सीआरपीसी की बारीकी से अवगत कराया गया, बल्कि शारीरिक रूप से दक्ष भी बनाया गया। इसमें सात प्रशिक्षु ऐसे रहे, जिन्होंने प्रशिक्षण की तय शर्त पूरी नहीं की। पांच प्रशिक्षुओं को पासिंग आउट परेड में शामिल होने का मौका इसलिए नहीं मिल पाया, क्योंकि उनकी छुट्टियां अधिक थीं। दो फेल हो गए। 

आइजी ने की जनभावनाओं के सम्मान की अपील 

इसके बाद मुख्य अतिथि आइजी पीटीएस एलबी एंटोनी देव कुमार ने उपनिरीक्षकों को उनके कंधे पर दायित्व व जिम्मेदारी का बोझ होने की बात कहते हुए जन भावनाओं का सम्मान व न्याय के साथ खडा होने की अपील की। इससे पूर्व प्रशिक्षु कैडिटों ने बैंड की धुन पर मनमोहक परेड पेश की। यह देख परिजन तालियों की बजाकर उनकी हौसलाफजाई करते रहे। कार्यक्रम के अंत में आइजी ने सभी प्रशिक्षु पुलिस अफसरों को शपथ दिलाई। इस मौके पर पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों की भारी भीड़ मौजूद रही।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Narendra Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस