Move to Jagran APP

खुफिया एजेंसी की रडार पर आए मुरादाबाद में पढ़ रहे 106 कश्मीरी छात्र

मुरादाबाद के विभिन्न कॉलेजों में 106 कश्मीरी छात्र पढ़ाई कर रहे हैं, जो खुफिया और सुरक्षा एजेंसी की रडार पर आ गए हैं। हालांकि काफी हद तक कश्मीरी छात्र छुट्टी लेकर वापस लौटने लगे हैं। सभी छात्रों की गतिविधियों पर गुपचुप तरीके से नजर रखी जा रही है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Wed, 20 Feb 2019 08:50 AM (IST)Updated: Wed, 20 Feb 2019 08:50 AM (IST)
खुफिया एजेंसी की रडार पर आए मुरादाबाद में पढ़ रहे 106 कश्मीरी छात्र
खुफिया एजेंसी की रडार पर आए मुरादाबाद में पढ़ रहे 106 कश्मीरी छात्र

मुरादाबाद, जेएनएन । पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद कश्मीरी छात्र सोशल मीडिया पर पाकिस्तान की हिमायत कर रहे हैं, जिसे लेकर खुफिया और सुरक्षा एजेंसी अलर्ट हो गई हैं। मुरादाबाद के विभिन्न कॉलेजों में 106 कश्मीरी छात्र पढ़ाई कर रहे हैं, जो खुफिया और सुरक्षा एजेंसी की रडार पर आ गए हैं। हालांकि काफी हद तक कश्मीरी छात्र छुट्टी लेकर वापस लौटने लगे हैं। सभी छात्रों की गतिविधियों पर गुपचुप तरीके से नजर रखी जा रही है।

loksabha election banner

कश्मीरी छात्रों ने की पाक की हिमायत

पुलवामा में आतंकी हमले के बाद पूरे देश में कश्मीरी छात्रों ने सोशल मीडिया को हथियार बनाकर पाकिस्तान की हिमायत की है। मुरादाबाद में कश्मीरी छात्र रफी फारुख ने एमआइटी में पाक जिंदाबाद के नारे तक लगाए। देशद्रोह का मुकदमा दर्ज होने के बाद रफी का कोई पता नहीं चल रहा है। उसने अपना मोबाइल तक बंद कर लिया। देहरादून में भी दो कश्मीरी छात्रों ने सोशल साइट्स पर कमेंट किये थे। उनके खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। इसी क्रम में पंचकूला के बरवाला स्थित स्वामी देवी दयाल कॉलेज में छात्र वकार अली शाह ने पुलवामा हमले में आतंकियों का पक्ष लिया है। इसी तरह से शिमला की नौणी यूनिवर्सिटी में छात्र ताबिश और फैयाज पर भी मुकदमा दर्ज किया जा चुका है। लगातार कश्मीरी छात्रों की हरकत को लेकर सुरक्षा एजेंसी सतर्क हो गई हैं। मुरादाबाद में कश्मीरी छात्रों के आंकड़े जुटा लिए गए हैं। यहां की विभिन्न संस्थाओं में 106 कश्मीरी छात्रों का रिकॉर्ड खुफिया एजेंसी को मिला है, जिन पर नजर रखी जा रही है। उनकी रोजाना की कार्यशैली के साथ ही फेसबुक और वाट्सएप पर नजर रखी जा रही है। साथ ही सभी कॉलेजों को भी आदेश दिया है कि कश्मीरी छात्रों को बेवजह उत्पीडऩ न किया जाए। दरअसल, पुलवामा के आतंकी हमले के बाद कश्मीरी छात्र बड़ी संख्या में कॉलेजों से छुट्टी पर जा रहे हैं। इसे लेकर भी खुफिया एजेंसी पड़ताल में लगी हुई हैं। उनका छुट्टी के पीछे जाने का कोई मकसद तो नहीं है।

कालोनियों से लेकर बाहरी दोस्ती पर भी एजेंसी की नजर

महानगर के सभी कॉलेजों में कितने-कितने छात्र हैं। खुफिया विभाग ने सभी की लिस्ट हासिल कर ली है। छात्रों का कॉलेज के बाहर किस किस से संपर्क है। कॉलेज हॉस्टल के बाहर किन किन कालोनियों में कश्मीरी छात्र रहते हैं। उनका पूरा डेटा तैयार कर लिया है। एसएसपी जे रविन्दर गौड ने बताया कि सभी कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा के लिए कॉलेज प्रबंधकों से बातचीत कर ली गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.