Move to Jagran APP

समाज की रक्षा को शौर्य धारण कर रहे हैं युवा

बजरंग दल का सूत्रवाक्य है Þसेवा सुरक्षा और संस्कारÞ है और इन्ही सूत्रों को ध्यान में रखकर युवाओं को विश्व हिन्दू परिषद तैयार करता है ताकि युवा इकाई की जब भी देश को आवश्यकता पड़े वे देश की सुरक्षा के लिए सदैव तत्पर रहें। उक्त बातें राजेश सिंह ने कही वे सोमवार को नगर के रामस्वरूप भारती इंटर कालेज में बजरंग दल

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 May 2019 07:58 PM (IST)Updated: Mon, 27 May 2019 10:58 PM (IST)
समाज की रक्षा को शौर्य  धारण कर रहे हैं युवा
समाज की रक्षा को शौर्य धारण कर रहे हैं युवा

जागरण संवाददाता, मऊ : बजरंग दल का सूत्र वाक्य है सेवा, सुरक्षा और संस्कार। इन्हीं को ध्यान में रखकर युवाओं को विश्व हिदू परिषद तैयार करता है ताकि युवा की जब भी देश को आवश्यकता पड़े, वे देश की रक्षा के लिए सदैव तत्पर रहें। यह बातें बजरंग दल के संगठन मंत्री राजेश सिंह ने कही। वे सोमवार को नगर के रामस्वरूप भारती इंटर कालेज में बजरंग दल के सात दिवसीय शौर्य प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षुओं से रूबरू थे। प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे बजरंगियों को संबोधित करते हुए कहा कि बजरंग दल, संघ परिवार और विश्व हिदू परिषद की कड़ी का युवा चेहरा है। बजरंग दल में संघ के शाखा की तरह अखाड़े चलते हैं, जिनकी संख्या लगभग ढाई हजार के आसपास है।

loksabha election banner

हिदू युवा शक्ति को समाज के प्रति संस्कारयुक्त सकारात्मक भूमिका की ओर प्रेरित करना बजरंग दल का मुख्य कार्य है। बजरंग दल ने हाल ही में देश में अपना भर्ती अभियान चलाया था। इसमे देश भर से लगभग 38 लाख हिदू युवाओं ने बजरंग दल की सदस्यता ग्रहण की। संगठन प्रतिवर्ष देश के विभिन्न स्थानों पर अपने कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देने के लिए शौर्य प्रशिक्षण वर्गों का आयोजन करता है तथा उन्हें राष्ट्र व धर्म की रक्षा के लिए प्रेरित करता है। जब आतंकियों द्वारा अमरनाथ यात्रा को बंद करा दिया गया था तो उस समय भी बजरंग दल के लाखों कार्यकर्ता मौत के साए के बीच अमरनाथ यात्रा करने कश्मीर पहुंच गए थे। प्रांत उपाध्यक्ष रामकृष्ण भारद्वाज, विभाग सह मंत्री भानुप्रकाश पांडेय, जिलाध्यक्ष शैलेंद्र सिंह तोमर, जिला उपाध्यक्ष मनोज जायसवाल, कौशल श्रीवास्तव, बजरंग दल जिला संयोजक अभिषेक भारद्वाज आदि थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.