Move to Jagran APP

बेसिक शिक्षा के कायाकल्प कर रही योगी सरकार : सतीश

प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने कहा कि योगी सरकार बेसिक शिक्षा के कायाकल्प पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि देश-प्रदेश का भविष्य बनाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग की कार्यप्रणाली में आवश्यक बदलाव किया जा रहा है। बीते ढाई वर्ष में प्रदेश सरकार ने बेसिक शिक्षा की बेहतरी के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। जनपद से जुड़े नमक रोटी प्रकरण पर उन्होंने कहा कि मीडिया के माध्यम से जहां भी कमियां उजागर की जाएंगी उसमें सुधार होगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Sep 2019 04:56 PM (IST)Updated: Thu, 12 Sep 2019 04:56 PM (IST)
बेसिक शिक्षा के कायाकल्प कर रही योगी सरकार : सतीश
बेसिक शिक्षा के कायाकल्प कर रही योगी सरकार : सतीश

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने कहा कि योगी सरकार बेसिक शिक्षा के कायाकल्प पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि देश-प्रदेश का भविष्य बनाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग की कार्यप्रणाली में आवश्यक बदलाव किया जा रहा है। बीते ढाई वर्ष में प्रदेश सरकार ने बेसिक शिक्षा की बेहतरी के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। जनपद से जुड़े नमक रोटी प्रकरण पर उन्होंने कहा कि मीडिया के माध्यम से जहां भी कमियां उजागर की जाएंगी उसमें सुधार होगा।

loksabha election banner

प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी गुरुवार को सोनभद्र के नरसंहार प्रभावित उभ्भा गांव जाने के लिए सड़क मार्ग से निकले। वे कुछ देर के लिए जनपद के बाणसागर गेस्ट हाउस में रुके। पत्रकारों से बातचीत करते हुए बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने कहा कि पहले गांव में जब पहुंचते तो जो सबसे जर्जर बिल्डिग दिखती, वही प्राथमिक स्कूल होता था लेकिन योगी सरकार ने ढाई वर्ष के कार्यकाल में इसे बदलने का काम किया है। अब गांव की सबसे साफ-सुथरी, रंग-बिरंगी इमारत स्कूल की है। बच्चों को अच्छे ड्रेस, जूते-मोजे, किताब-कापी का प्रबंध प्रदेश सरकार कर रही है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मध्याह्न भोजन बच्चों को लालच देकर विद्यालय बुलाने की नहीं है बल्कि यह बच्चों के पोषण के लिए बनाई गई है। उन्होंने कहा कि मीडिया जहां भी कमियां दिखाएगी, वहां सुधार करने का पूरा प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग में योग्य शिक्षक हैं और हम उन्हीं के भरोसे बदलाव कर रहे हैं।

कान्वेंट स्कूलों का अनुसरण नहीं

एक सवाल के जवाब में मंत्री सतीश द्विवेदी ने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग की कार्यप्रणाली, शिक्षा प्रणाली अपने आप में काफी समृद्ध है। इसलिए हमें कान्वेंट स्कूलों के अनुसरण की आवश्यकता नहीं है। बेसिक शिक्षा के पास अच्छे पढ़े-लिखे शिक्षक हैं और व्यवस्था का अनुसरण करते हुए अच्छा काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा से ही हम सब पढ़कर निकले हैं। मीडिया निभाए अपना दायित्व

जनपद के बहुचर्चित नमक-रोटी प्रकरण में पत्रकार पर ही मुकदमा दर्ज करने के सवाल पर मंत्री कन्नी काट गए और इसकी जवाबदेही जिलाधिकारी पर डाल दी। हालांकि उन्होंने यह जरूर कहा कि मीडिया जिम्मेदारी से अपना दायित्व निभाए और जहां भी कमियां मिलेंगी, वहां सुधार होगा। उन्होंने यह भी कहा कि कई बार खबरें बनाने के लिए कहानियां गढ़ी जाती हैं, इससे मीडिया को बचना चाहिए। जनपद के प्रकरण पर उन्होंने कहा कि मंत्री बनने के बाद इस प्रकरण में 24 घंटे में कार्रवाई की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.