Move to Jagran APP

क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद बंद, लौट रहे किसान

क्रय केंद्रों पर किसानों से 15 जून तक गेहूं खरीद होनी है बावजूद इसके जनपद के अधिकतर क्रय केंद्रों पर खरीद बंद है। क्रय केंद्र प्रभारियों द्वारा किसानों के लिए खरीद की अघोषित बंदी है। किसानों से गेहूं खरीदने की बजाए गोदाम में जगह नहीं होने अथवा क्षेत्र का बहाना बनाकर वापस कर दिया जा रहा है। जबकि शासन का स्पष्ट निर्देश है कि कोई भी किसान किसी भी क्रय केंद्र पर गेहूं बेंच सकता है। बावजूद इसके क्रय केंद्र प्रभारियों द्वारा मनमानी करते हुए किसानों से गेहूं खरीद नहीं की जा रही है। इससे बिचौलियों की चांदी हो गई है किसान बिचौलियों और अढ़तियों को औने पौने दामों पर गेहूं बेचने को मजबूर है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Jun 2019 05:44 PM (IST)Updated: Sat, 08 Jun 2019 05:44 PM (IST)
क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद बंद, लौट रहे किसान
क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद बंद, लौट रहे किसान

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : क्रय केंद्रों पर किसानों से 15 जून तक गेहूं खरीद होनी है, बावजूद इसके जनपद के अधिकतर क्रय केंद्रों पर खरीद बंद है। क्रय केंद्र प्रभारियों द्वारा किसानों के लिए खरीद की अघोषित बंदी है। किसानों से गेहूं खरीदने की बजाए गोदाम में जगह नहीं होने अथवा क्षेत्र का बहाना बनाकर वापस कर दिया जा रहा है। जबकि शासन का स्पष्ट निर्देश है कि कोई भी किसान किसी भी क्रय केंद्र पर गेहूं बेच सकता है। बावजूद इसके क्रय केंद्र प्रभारियों द्वारा मनमानी करते हुए किसानों से गेहूं खरीद नहीं की जा रही है। इससे बिचौलियों की चांदी हो गई है, किसान बिचौलियों और अढ़तियों को औने पौने दामों पर गेहूं बेचने को मजबूर है।

loksabha election banner

गेहूं क्रय केंद्रों पर खरीदे गए गेहूं का भंडारण की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की गई है। वर्तमान समय में बालाजी इंडस्ट्री प्राइवेट लिमिटेड में 1800 एमटी, एफसीआई गोदाम विध्याचल में खाद्यान्न उठान के सापेक्ष, आदि शक्ति राइस मिल लालगंज में एक हजार एमटी, मंडी समिति में 4500 एमटी, अहरौरा मंडी में एक हजार एमटी, अन्नपूर्णा वेयर हाउस लालगंज में 15 हजार एमटी गेहूं रखने क्षमता है। हांलाकि जनपद में लगभग एक लाख एमटी भंडारण की क्षमता का गोदाम बनें तो हमेशा के लिए समस्या से निजात मिल सकती है, लेकिन गोदाम नहीं होने का खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है। गेहूं क्रय केंद्रों पर खरीद नहीं होने से किसानों को बाजार में शोषण हो रहा है। विभागीय लापरवाही के चलते किसानों को सरकार की कल्याणकारी योजना के तहत पैदावार का उचित मूल्य तक नहीं मिल पा रहा है। किसानों की आय दोगुनी होना तो दूर की बात है। जमालपुर स्थित साधन सहकारी समिति पर गेहूं खरीद नहीं होने से सन्नाटा पसरा हुआ है औ किसान मायूस होकर लौट रहे हैं।

-

विध्याचल मंडल में 77.82 प्रतिशत गेहूं खरीद

संभागीय खाद्य नियंत्रक रवि कुमार ने बताया कि विध्याचल मंडल में गेहूं खरीद के लिए शासन द्वारा एक लाख 87 हजार 500 एमटी गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा गया था, जिसके सापेक्ष मीरजापुर जनपद में 12941 किसानों से 78345 एमटी गेहूं अर्थात 77.57 प्रतिशत गेहूं खरीद की जा चुकी है। वहीं सोनभद्र जनपद में 6877 किसानों से 39574 एमटी गेहूं खरीद अर्थात 76.84 प्रतिशत और जनपद भदोही 4191 किसानों से 22942 एमटी अर्थात सर्वाधिक 80.50 एमटी गेहूं खरीद की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि विध्याचल मंडल में 24 हजार 421 किसानों से 155520 एमटी गेहूं की खरीद अब तक की जा चुकी है जो शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य का 96.23 प्रतिशत है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.