Move to Jagran APP

रिमझिम फुहारों के बीच भक्तिमय दिखा विध्यधाम, गूंजा जयघोष

विध्यवासिनी मंदिर खुलने के दूसरे दिन पहला मंगलवार पड़ने पर दर्शनार्थियों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। भोर की मंगला आरती के बाद श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया। दूर-दराज से आए श्रद्धालु गंगा स्नान के बाद जयघोष के साथ गर्भगृह की ओर बढ़े और मां विध्यावासिनी का दर्शन-पूजन कर मंगलकामना की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 06:28 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 11:53 PM (IST)
रिमझिम फुहारों के बीच भक्तिमय दिखा विध्यधाम, गूंजा जयघोष
रिमझिम फुहारों के बीच भक्तिमय दिखा विध्यधाम, गूंजा जयघोष

जासं, विध्याचल (मीरजापुर) : विध्यवासिनी मंदिर खुलने के दूसरे दिन पहला मंगलवार पड़ने पर दर्शनार्थियों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। भोर की मंगला आरती के बाद श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया। दूर-दराज से आए श्रद्धालु गंगा स्नान के बाद जयघोष के साथ गर्भगृह की ओर बढ़े और मां विध्यावासिनी का दर्शन-पूजन कर मंगलकामना की। साथ ही कोरोना महामारी के जल्द खात्मे की प्रार्थना की। मंगलवार को लगभग पंद्रह हजार श्रद्धालुओं ने विध्यधाम में शीश नवाया। वहीं विध्य पर्वत पर विराजमान अष्टभुजा व कालीखोह मंदिर पर भी हजारों दर्शनार्थियों की भीड़ देखी गई।

loksabha election banner

विध्यधाम की गलियों में सजी दुकानों से नारियल, चुनरी प्रसाद लेकर जयघोष के साथ कतारबद्ध होकर किसी ने झांकी तो किसी ने गर्भगृह में पहुंचकर मां की आराधना की और परिवार के सुख-समृद्धि की कामना की। इसके बाद मंदिर परिसर पर विराजमान समस्त देवी-देवताओं की पूजन-अर्चन कर परिक्रमा की और हवन कुंड में आहुति दी। मंगलवारी करने वाले भक्त मां विध्यवासिनी के दर्शन मात्र से अपने को धन्य महसूस किए। उनमें मंदिर खुलने की खुशी और दर्शन करने का उत्साह रहा। दर्शन करने आए श्रद्धालुओं में किसी ने मन्नत मांगी तो किसी ने भगवान को धन्यवाद किया। दर्शनार्थियों ने बताया कि लॉकडाउन के चलते विध्यवासिनी मंदिर पर दर्शन-पूजन पर विराम लग गया था, जो अब फिर से शुरू हो गया है। जब सुना कि सोमवार से मंदिर खुल रहा है तो अपने आप को रोक नहीं पाया और मंगलवार को दर्शन करने चला आया। कहा कि कोई भी समस्या हो लेकिन आस्था और श्रद्धा पर आफत कभी भी भारी नहीं पड़ सकती। अब जब दर्शन के लिए मंदिर खुल गया है तो पहले की तरह वे आते रहेंगे। उमसभरी गर्मी के बावजूद नहीं रूके कदम

सुबह उमसभरी गर्मी व धूप होने के बावजूद दर्शनार्थियों के कदम नहीं रूके। दोपहर होते-होते अचानक बादल छाए और रिमझिम फुहारों के बाद झमाझम बारिश शुरू हो गई। मौसम का मिजाज बदलते ही उमसभरी गर्मी से राहत मिली तो मां विध्यवासिनी की जयकारे से पूरा विध्यधाम एक बार फिर गूंज उठा। वहीं बारिश होने से दर्शनार्थी काफी खुश नजर आए। कोई रिमझिम फुहारों के बीच मुंडन संस्कार कराया तो कोई बारिश का आनंद लेते देखा गया। विध्यवासिनी मंदिर पर दूसरे दिन ध्वस्त दिखे नियम

लॉकडाउन के चलते 101 दिन से बंद चल रही विध्यवासिनी मंदिर खुलने पर सोमवार को सरकार की गाइडलाइन के अनुसार दर्शन-पूजन की व्यवस्था की गई। थर्मल स्क्रीनिग के साथ ही शारीरिक दूरी व मास्क का भी प्रयोग करते देखा गया लेकिन दूसरे दिन मंगलवार को सारे नियम ध्वस्त हो गए। मंदिर पर आने वाले श्रद्धालुओं का न तो थर्मल स्क्रीनिग की गई और न ही शारीरिक दूरी व मास्क का प्रयोग करते देखा गया। जबकि प्रशासन व श्रीविध्य पंडा समाज के बीच बैठक के दौरान तय हुआ था कि मंदिर पर थर्मल स्क्रीनिग के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। वहीं चरण स्पर्श व प्रसाद चढ़ाने पर प्रतिबंध होने के बावजूद तीर्थ पुरोहित प्रसाद चढ़ा रहे हैं। यहां तक कि सैनिटाइजेशन भी नहीं हो रहा है और न तो दर्शनार्थियों को साबुन से हाथ धुलाया जा रहा है। मंदिर पर तैनात पुलिसकर्मी भी मूकदर्शक बने हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.