Move to Jagran APP

सुपोषण स्वास्थ्य मेले में हुआ गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने जनपद के सभी 266

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Nov 2019 06:18 PM (IST)Updated: Sun, 17 Nov 2019 06:18 PM (IST)
सुपोषण स्वास्थ्य मेले में हुआ गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण
सुपोषण स्वास्थ्य मेले में हुआ गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने जनपद के सभी 2668 आंगनबाड़ी केंद्रों पर सुपोषण स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में गर्भवती माहिलाओं और किशोरियों को आंगननबाड़ी कार्यकर्ता ने अपने-अपने केंद्र पर बुलाने का कार्य किया। मुख्य अतिथि जिला कार्यक्रम अधिकारी पीके सिंह ने बताया कि जनपद के जमालपुर विकास खंड के गोल्हनपुर ग्राम में आयोजित स्वास्थ्य मेला में 234 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कर बेहतर स्वास्थ्य के विषय में विस्तारपूर्वक चर्चा किया गया। पोषाहार से स्वादिष्ट व्यंजन बनाकर उसके होने वाले फायदे के विषय में लोगों को बताया गया।

prime article banner

केंद्र पर तैनात आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के द्वारा मेले की निगरानी रखते हुए बेहतर स्वास्थ्य के लिए महिलाओं का मार्गदर्शन किया गया। उन्होंने ने कहा कि स्वस्थ्य रहने के तरीके से न रहने पर नवजात बच्चे कुपोषण की श्रेणी में आ जाते हैं। स्वास्थ्य को लेकर सभी महिलाओं को गंभीर होना चाहिए। स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बरतने से गर्भवती माहिलाओं के शरीर में खून की अत्यन्त कमी होने लगती है। जिससे नवजात शिशु जन्म लेने के बाद वह हमेशा अस्वस्थ्य रहता है। जिसके कारण शिशु को भी हमेशा उपचार की जरूरत पड़ती है। यदि गर्भवती महिलाओं के परिवार के सदस्य सक्रिय रहने पर बच्चा अत्यन्त स्वस्थ्य पैदा हो सकता है। उससे गर्भवाती महिलाओं को बीमार पड़ने की कम उम्मीद होती है। जमालपुर ब्लाक के बाल विकास परियोजना अधिकारी आरएन सिंह ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर मिलने वाले पोषाहार से स्वास्थ्य को और अधिक स्वस्थ्य बनाया जा सकता है। महिलाओं को बीमारी से बचने के लिए समय-समय पर टीकाकरण लगाने के विषय पर भी विस्तारपूर्वक महिलाओं को उपस्थित डाक्टरों द्वारा समझाया गया है। इस अवसर पर भी गर्भवती महिलाओं को मीठी दलिया खिलाकर उसे महत्व को बताया व उसके गुणों से होने वाले फायदें के विषय में भी महिलाओं को बताया गया है। उपस्थित केंद्र पर लाभार्थी सुमन त्रिपाठी व नीलम त्रिपाठी ने बताया कि समय-समय पर ऐसे मेले का आयोजन होने से हम गर्भवती महिलाओं को बहुत कुछ जानकारी मिलने में मदद होती है। बच्चे को कैसे रखना है यह भी इस मेले में सिखाया व बताया जाता है। इस दौरान क्षेत्र की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सखी सहेली व एएनएम उपस्थित रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.