Move to Jagran APP

गार्ड की सतर्कता से टला रेल हादसा, मुकदमा दर्ज

बुधवार की देर रात करीब सवा बारह बजे निगतपुर रेलवे स्टेशन आउटर क्रा¨सग यार्ड के पास पुराने फाटक के मलबे से निकले गार्डर को कुछ लोगों ने रेलवे पटरी पर रख दिया। इसी लाइन से मंडुआडीह-नई दिल्ली सुपरफास्ट कुछ ही देर में गुजरने वाली थी। स्टेशन पर पहले से खड़ी चौरी चौरा एक्सप्रेस के गार्ड ने पटरी पर रखे गार्डर को देख दिया और सुपरफास्ट को संकेत दिया। इससे बड़ा रेल हादसा टल गया नहीं तो कई डिब्बे डिरेल हो जाते। जीआरपी ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है और जांच की जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Nov 2018 06:23 PM (IST)Updated: Thu, 01 Nov 2018 06:23 PM (IST)
गार्ड की सतर्कता से टला रेल हादसा, मुकदमा दर्ज
गार्ड की सतर्कता से टला रेल हादसा, मुकदमा दर्ज

जागरण संवाददाता, कछवां (मीरजापुर) : बुधवार की देर रात करीब सवा बारह बजे निगतपुर रेलवे स्टेशन आउटर क्रा¨सग यार्ड के पास पुराने फाटक के मलबे से निकले गार्डर को कुछ लोगों ने रेलवे पटरी पर रख दिया। इसी लाइन से मंडुआडीह-नई दिल्ली सुपरफास्ट कुछ ही देर में गुजरने वाली थी। स्टेशन पर पहले से खड़ी चौरीचौरा एक्सप्रेस के गार्ड ने पटरी पर रखे गार्डर को देख लिया और सुपरफास्ट को संकेत दिया। इससे बड़ा रेल हादसा टल गया । नहीं तो कई डिब्बे डिरेल हो जाते। जीआरपी ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है और जांच की जा रही है।

prime article banner

निगतपुर रेलवे स्टेशन आउटर क्रा¨सग यार्ड के पास देर रात भरत मिलाप मेला देखकर वापस जा रहे ग्राम लच्छापुर, थाना मिर्जामुराद, वाराणसी के कुछ अज्ञात अराजकतत्वों ने लोहे के गार्डर को उठाकर रेलवे ट्रैक पर रख दिया। संयोग अच्छा था कि तीन नंबर रेलवे ट्रैक पर खड़ी चौरीचौरा एक्सप्रेस के गार्ड ने इसे देख लिया। उसी समय ट्रैक नंबर दो से मंडुवाडीह-नई दिल्ली सुपरफास्ट गाड़ी संख्या 2581 को गुजरना था। लोहे का गार्डर उसी पर रखा गया था, यह देख चौरी-चौरा एक्सप्रेस गाड़ी संख्या 5003 के गार्ड ने तेज गति से आ रही सुपरफास्ट ट्रेन को सिग्नल दे दिया जिससे ट्रेन चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक लिया। तब तक ट्रेन का इंजन रखे गए ट्रैक पर लोहे के गार्डर से टकरा गया और गार्डर ट्रेन के इंजन से फंसकर कुछ दूर तक घिसटता रहा। आगे जाकर ट्रेन रूक गई जिसके बाद रेलवे स्टेशन मास्टर ने कर्मियों को लेकर इंजन से गार्डर को अलग किया। काफी देर के बाद ही सुपरफास्ट को वहां से रवाना किया गया। इस दौरान रेलवे अधिकारियों व जीआरपी को भी इसकी सूचना मिली। गुरुवार को रेलवे विभाग के अधिकारियों ने मौके का निरीक्षण किया। साथ ही उन्होंने आरपीएफ मंडुवाडीह और जीआरपी कैंट में अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया। अधिकारियों ने बताया कि जांच की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK