Move to Jagran APP

प्रधान व सचिव 12 तक हर हाल में बनवाएं शौचालय

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के एलओबी के तहत चयनित लोगों के घरों में शौचालय बनवाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। अभियान की नियमित निगरानी भी हो रही है। इसी के तहत जिला समन्वयक विनोद श्रीवास्तव ने जमालपुर ब्लाक के कई गांवों में बन रहे शौचालयों का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देश दिया कि राजगीर की संख्या बढ़ाकर शौचालयों के निर्माण में तेजी लाए। जिससे शासन की मंशानुरुप शौचालयों का निर्माण कार्य ससमय पूर्ण कराया जा सके। कहा कि सभी प्रधान व सचिव 12 जून तक शौचालय बनवाएं। अन्यथा प्रधान के विरूद्ध त्रिस्तरीय समिति का गठन और सचिव के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 May 2019 10:07 PM (IST)Updated: Fri, 31 May 2019 10:07 PM (IST)
प्रधान व सचिव 12 तक हर 
हाल में बनवाएं शौचालय
प्रधान व सचिव 12 तक हर हाल में बनवाएं शौचालय

जासं, मीरजापुर : स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के एलओबी के तहत चयनित लोगों के घरों में शौचालय बनवाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। अभियान की नियमित निगरानी भी हो रही है। इसी के तहत जिला समन्वयक विनोद श्रीवास्तव ने जमालपुर ब्लाक के कई गांवों में बन रहे शौचालयों का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देश दिया कि राजगीर की संख्या बढ़ाकर शौचालयों के निर्माण में तेजी लाए। जिससे शासन की मंशानुरूप शौचालयों का निर्माण कार्य समय से पूर्ण कराया जा सके। कहा कि सभी प्रधान व सचिव 12 जून तक शौचालय बनवाएं। अन्यथा प्रधान के विरूद्ध त्रिस्तरीय समिति का गठन व सचिव के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

विकास खंड सिटी के एडीओ पंचायत विनोद कुमार व बीसी मनीष पांडेय ने शुक्रवार को मसारी, बिकना, टांड और जिउती समेत कई गांवों का निरीक्षण किया। शौचालय निर्माण की धीमी प्रगति पर कड़ी नाराजगी जताते हुए निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। नरायनपुर ब्लाक में एडीओ पंचायत संतोष श्रीवास्तव की अध्यक्षता में बैठक हुई। जमालपुर ब्लाक के 13 ग्राम पंचायतों में सालिड बेस्ट मैनेजमेंट में कूडा कचरा प्रबंधन का काम होना है इसके लिए कंपोस्ट पिट बनाया जाएगा, इसमें पानी को फिल्टर कर अन्य कार्यो में उपयोग में लाया जाएगा। पशुओं के केटल शेड बनेगा। ओडिएफ के स्थायित्व के लिए एक जून से अभियान शुरु हो रहा है। सभी ग्राम पंचायतों में ओडीएफ का बोर्ड लगाया जाएगा। निगरानी समितियों द्वारा फिर से निगरानी शुरु की जाएगी। ग्राम पंचायतों में स्वच्छता बैठक होगा। यूनिसेफ के अजीत तिवारी ने खुले में शौच से होने वाले दुष्परिणाम के बारे में जानकारी दी। बीसी राज कुमार शर्मा ने शौचालय निर्माण के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बीसी सचिव राजेश वर्मा, अजय प्रताप सिंह, संतोष राम, प्रिया सिंह, प्रशांत आदि मौजूद रहे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.