Move to Jagran APP

नाली का अता-पता नहीं, गंदा पानी चारों ओर

जासं, मीरजापुर : नगर में जलजमाव नहीं होने का दावा किया जाता है लेकिन हकीकत यह है कि अधिकांश वार्ड

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 May 2018 07:50 PM (IST)Updated: Wed, 30 May 2018 07:50 PM (IST)
नाली का अता-पता नहीं, गंदा पानी चारों ओर
नाली का अता-पता नहीं, गंदा पानी चारों ओर

जासं, मीरजापुर : नगर में जलजमाव नहीं होने का दावा किया जाता है लेकिन हकीकत यह है कि अधिकांश वार्ड में जलजमाव की स्थिति है। जब गर्मी में यह स्थिति है तो बरसात की दशा का अनुमान लगाया जा सकता है। कहीं नाली का अता-पता नहीं है तो कहीं अतिक्रमण ने कहर ढा रखा है। इसका पता तब चलता है जब आदमी स्वयं उस समस्या में फंस जाता है। आमतौर पर नगर पालिका परिषद में सफाई एवं अनुरक्षण कार्य होता रहता है। नालियों व नालों की वाíषक सफाई भी होती है लेकिन मीरजापुर नगर पालिका परिषद में तीन वर्ष से वाíषक सफाई का बजट ही नहीं आया है। बजट के अभाव में नालों की सफाई नहीं हो सकी। इसके चलते समस्या बढ़ी है। नालियों की सफाई न होने से जलजमाव हो रहा है।

loksabha election banner

नगर का लोहिया वार्ड एक व्यस्ततम वार्ड है। शास्त्री सेतु के आगे ¨वध्याचल के मार्ग पर इस वार्ड का क्षेत्र पड़ता है। हालांकि सीधी सड़क पर कोई परेशानी नहीं है लेकिन सड़क की पटरियों पर जल जमाव होता रहता है। बरसात में स्थिति और भी विकट हो जाती है। इस वार्ड में मुख्य सड़क पर ही नालियों का अता-पता नहीं है। कुछ दूर तक पक्की नालियां बनी हैं तो अधिकांश जगहों पर कच्ची पटरी है। घरों से निकला पानी इसमें इकट्ठा हो रहा है। यह तो सामने की बात है कि जब पानी के निकासी की व्यवस्था ही नहीं है तो पानी जाएगा कहां। उसको तो इकट्ठा होना ही है। रही बात सफाई की तो सफाई कर्मचारी कभी-कभार आकर पानी को इधर-उधर कर देता है। जिससे पानी कुछ सूख जाता है लेकिन उसकी काई बता रही है कि वह काफी दिनों से इकट्ठा है। रात में इसमें से सड़ांध तो निकलती ही है। यह मच्छरों का परमानेंट स्त्रोत है। मच्छर जनित रोगों का हर समय खतरा बना रहता है। क्षतिग्रस्त पाइपलाइनों से भी निकलता है पानी

इस क्षेत्र में दशकों पुरानी पाइप लाइन डाली गई है। उसमें से अधिकांश क्षति‌र्ग्रस्त पाइप लाइनों से भी पानी निकलता रहता है। जो सामने दिख गया उसकी मरम्मत हो गई और जो नहीं दिखाई दिया। उसमें से पानी बहता रहता है और जलजमाव होता रहता है।

-----------------

बोले नागरिक

जलजमाव से बड़ी परेशानी होती है। आस-पास के लोगों को आने जाने में परेशानी होती है। रात में मच्छरों का प्रकोप होता है और सड़ांध फैलती है। इसके लिए कई बार नगर पालिका से कहा गया लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।

- रंजीत, लोहिया तालाब। जर्जर पाइप लाइनों से भी बड़ी मात्रा में पानी का रिसाव होता है। उससे भी आसपास के क्षेत्र में जलजमाव होता है। यह बहुत पुरानी समस्या है लेकिन आज तक इसका कोई उपचार नहीं हुआ। इस पर कार्रवाई होनी आवश्यक है।

- श्रीचंद्र, लोहिया तालाब। जलजमाव से मुक्ति नहीं मिल पा रही है। यह सोचा जा रहा था कि सड़क बन जाएगी तो पटरियां भी ठीक हो जाएंगी और जलजमाव से मुक्ति मिल जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हो सका। आज भी पटरियों पर जलजमाव है जिससे सभी परेशान हैं।

- अभिषेक, लोहिया तालाब। जलजमाव तो जो है वह है ही लेकिन अब पुलिया के क्षतिग्रस्त हो जाने से और भी परेशानी हो गई है। बीच सड़क पर पानी लग रहा है। हालांकि पुलिया की मरम्मत का काम हो रहा है लेकिन आम नागरिक की परेशानी तो बढ़ ही गई।

- आकाश, लोहिया तालाब। मोहल्ले में जलजमाव से कई बार लोग फिसल कर गिरते-गिरते बचे। पटरी बनती तो जलजमाव समाप्त हो जाता। कहीं-कहीं पटरी बनी और कहीं नहीं बनी। इससे जलजमाव बढ़ता ही जा रहा है। आम नागरिक की परेशानी बढ़ रही है।

- बिट्टन, लोहिया तालाब। इस क्षेत्र में काफी दिनों से जलजमाव हो रहा है। इसके बारे में कई बार नगर पालिका के लोगों से कहा गया लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। इसकी वजह से पूरे क्षेत्र में जलजमाव हो रहा है। इसमें जिला प्रशासन को भी ध्यान देना चाहिए।

ललित कुमार, लोहिया तालाब। वर्जन .

क्षेत्र में कहीं कोई जलजमाव नहीं है। अभी हाल में ही पुलिया के नीचे का पत्थर टूट गया था। उसकी वजह से जलजमाव हो रहा था। उसकी मरम्मत हो रही है। शीघ्र ही सब कुछ सामान्य हो जाएगा।

- विनोद मौर्य, सभासद, लोहिया तालाब वार्ड।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.