जागरण संवाददाता, मीरजापुर : जल संचय, जीवन संचय अभियान के तहत जनपद के 126 तालाबों से जलकुंभी निकालने का अभियान रविवार से शुरू किया गया। जिलाधिकारी अनुराग पटेल की अगुवाई में जिले के आलाधिकारियों ने तालाबों में छलांग लगाई और जलकुंभी निकाली। अधिकारियों के इस प्रयास को देखकर आम लोग भी प्रेरित हुए और जगह-जगह तालाबों में सफाई के लिए पानी में उतरे।

जलकुंभी हटाओ, तालाब बचाओ का नारा देते हुए जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने सिटी ब्लाक के खरहरा गांव से अभियान शुरू किया। उनके साथ सीडीओ प्रियंका निरंजन, एसडीएम सदर गौरव श्रीवास्तव, डीपीआरओ अरविद कुमार सहित दर्जनभर अधिकारियों ने सुबह करीब नौ बजे तालाब में छलांग लगाई और जलकुंभी निकाली। इस दौरान डीएम ने कहा कि प्रशासन तालाबों को बचाने के लिए कृतसंकल्प है। तालाबों को बचाकर ही हम भविष्य बचा सकते हैं। इसलिए जिले भर में यह अभियान एक साथ चलाया जा रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा तालाब साफ हो सकें।इसी तरह अपर जिलाधिकारी यूपी सिंह ने ग्राम पंचायत अर्जुनपुर के जोगियाबारी गांव में अन्य अधिकारियों व ग्रामीणों के साथ करीब तीन घंटे तक तालाब की सफाई की। इस दौरान उन्होंने सभी लोगों को जीवन को बचाने के लिए तालाबों की साफ-सफाई का संदेश दिया।

--------- दर्जन भर तालाबों की सफाई

जासं, सीखड़ (मीरजापुर) : विकास खंड के 12 जलकुंभी युक्त तालाबों की सफाई योजनाबद्ध तरीके से रविवार को शुरू की गई। बीडीओ घनश्याम को डोमनपुर, डीआइओस को शिल्पी, बीईओ को पचरांव, आपूर्ति निरीक्षक को पसियाही के तालाब की जिम्मेदारी दी गई है। नोडल अधिकारियों की अगुआई में सफाई कर्मचारियों ने तालाब से जलकुंभी को निकाला।

------------- जमालपुर में चला अभियान

जासं, जमालपुर (मीरजापुर) : बीडीओ हेमंत कुमार सिंह ने मठना ग्राम पंचायत के तालाब की सफाई कर तालाब सफाई के अभियान का शुभारंभ किया। विकास खंड के सकरौडी, रेरूपुर, डोमरी, पकरी, बहुआर, ओडी, गौरी, हरदी-सहिजनी, तेतरिया कला, मानिकपुर, ओइनवां, रघुनाथपुर, डोहरी, डेहरी, डेढौना, मदनपुरा, फत्तेपुर, जयपट्टी कलां, मनउर, डूहीकलां, महुआबारी एवं जफराबाद गांव में तालाबों की सफाई की गई।

-------------- अभियान में जुटा महकमा

जांस, ड्रमंडगंज (मीरजापुर) : हलिया विकास खंड के ग्राम पंचायत भिटहां, हलिया, बेदउर, महुगढ़, गौरवा तथा नौगवां में रविवार को जिलाधिकारी के निर्देश पर ब्लाक के कर्मचारियों ने जलकुंभी की सफाई तालाबों से किया। नौगवां में खंड विकास अधिकारी नंदलाल कुमार के नेतृत्व में जल संचयन के लिए तालाबों से जलकुंभी को साफ किया गया। खंड विकास अधिकारी के साथ ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम प्रधान सहित ग्रामीणों ने तालाब में उतरकर जलकुंभी को तालाब से बाहर निकालकर तालाब की सफाई की।

Posted By: Jagran