Move to Jagran APP

गुड़ का शरबत पीकर पहली बार दिया वोट, मिठास आज भी याद

जागरण संवाददाता, जमालपुर (मीरजापुर) : क्षेत्र के गोरखी गांव निवासी बुजुर्ग रामनरेश तिवारी (101) न

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Mar 2019 07:27 PM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2019 07:27 PM (IST)
गुड़ का शरबत पीकर पहली बार
दिया वोट, मिठास आज भी याद
गुड़ का शरबत पीकर पहली बार दिया वोट, मिठास आज भी याद

जागरण संवाददाता, जमालपुर (मीरजापुर) : क्षेत्र के गोरखी गांव निवासी बुजुर्ग रामनरेश तिवारी (101) ने प्रथम आम चुनाव की यादें ताजा करते हुए कहा कि उस दिन त्योहार जैसा माहौल था। 1952 में प्रथम आम चुनाव के समय देश में उत्सव जैसा माहौल रहा। चुनाव के दिन जमकर जश्न मनाया गया और लोगों ने खूब नाच गाना किया था।

loksabha election banner

रामनरेश तिवारी बताते हैं कि मतदान करने के बाद लोगों ने जमकर ढोल-नगाड़ों की धुन पर ठुमके लगाए और मिष्ठान्न का वितरण किया गया। उस दिन की स्मृति आज भी उनके दिलो-दिमाग में तरोताजा है। चुनाव के बाद हर तरफ उत्सव का माहौल दिख रहा था। हम सभी गुड़ का शरबत पीकर और भिगोए हुए चने खाकर मत देने पहुंचे थे। अंग्रेजी हुकूमत के दिनों को याद करते हुए रामनरेश बताते हैं कि अंग्रेजों का बहुत खौफ था और अंग्रेजों को देखकर लोग घरों में दुबक जाते थे। आजादी के बाद लोगों ने खुली हवा में पहली बार सांस लिया था। आजादी के एक दशक पूर्व जब गांधीजी बनारस में आए हुए थे उस समय उन्हें काफी करीब से देखने का मौका मिला था। उन्होंने बताया कि प्रथम आम चुनाव से लेकर अब तक लगातार मताधिकार का प्रयोग करते चले आ रहे हैं। इस बार भी अच्छी सरकार चुनने के लिए मताधिकार का करेंगे। बुजुर्ग रामनरेश ने कहा कि सबकी जिम्मेदारी है कि वे एक अच्छी सरकार चुनें और लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए मतदान अवश्य करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.