Move to Jagran APP

अपराधों पर रोकथाम को उठाएं अब कारगर कदम : प्रमुख सचिव

जनपद के नोडल अधिकारी व मुख्य सचिव परिवहन अरविद कुमार द्वारा जिला पंचायत मीरजापुर के सभागार में शुक्रवार को चार घंटे तक विकास कार्यों की बिदुवार समीक्षा की। नोडल अधिकारी ने कहा कि जनपद में अपराधा खासकर महिला अपराधों में रोक लगाने के लिए कारगर कदम उठाया जाए। दहेज हत्या के आरोपियों की गिरफ्तारी करने का निर्देश दिया। समीक्षा बाद नोडल अधिकारी ने एआरटीओ कार्यालय और विध्याचल स्थित रोडवेज का निरीक्षण किया। निर्माणाधीन ड्राइविग ट्रेनिग इंस्टीट्यूट और पालीटेक्निक में लाइब्रेरी का निरीक्षण किया। कार्यदायी संस्था सीएनडीएस के अधिकारी को निर्देश दिया कि माह दिसंबर तक निर्माण कार्य पूर्ण करा लिया जाए। विकास खंड कोन के मिश्रधाप में चौपाल लगा ग्रामीणों की समस्या सुनी और विकास की हकीकत को भी जाना।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Oct 2019 07:47 PM (IST)Updated: Fri, 18 Oct 2019 11:25 PM (IST)
अपराधों पर रोकथाम को उठाएं अब कारगर कदम : प्रमुख सचिव
अपराधों पर रोकथाम को उठाएं अब कारगर कदम : प्रमुख सचिव

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : जनपद के नोडल अधिकारी व प्रमुख सचिव परिवहन अरविद कुमार द्वारा जिला पंचायत मीरजापुर के सभागार में शुक्रवार को चार घंटे तक विकास कार्यों की बिदुवार समीक्षा की। नोडल अधिकारी ने कहा कि जनपद में अपराध, खासकर महिला अपराधों में रोक लगाने के लिए कारगर कदम उठाया जाए। दहेज हत्या के आरोपियों की गिरफ्तारी करने का निर्देश दिया। समीक्षा बाद नोडल अधिकारी ने एआरटीओ कार्यालय और विध्याचल स्थित रोडवेज का निरीक्षण किया। निर्माणाधीन ड्राइविग ट्रेनिग इंस्टीट्यूट और पालीटेक्निक में लाइब्रेरी का निरीक्षण किया। कार्यदायी संस्था सीएनडीएस के अधिकारी को निर्देश दिया कि माह दिसंबर तक निर्माण कार्य पूर्ण करा लिया जाए। विकास खंड कोन के मिश्रधाप में चौपाल लगा ग्रामीणों की समस्या सुनी और विकास की हकीकत को भी जाना।

loksabha election banner

सीडीओ प्रियंका निरंजन ने बताया कि वित्तीय वर्ष में 2744 आवास लक्ष्य के सापेक्ष 2652 को प्रथम किश्त भेज दिया गया है। इसी प्रकार शहरी प्रधानमंत्री आवास में 31654 लक्ष्य के सापेक्ष 15406 को प्रथम किश्त, 11772 को द्वितीय तथा 4736 को तृतीय किश्त भेज दिया गया है। डीडीओ/प्रभारी उपायुक्त एनआरएलएम अजितेंद्र नारायण व उपायुक्त उद्योग विनोद कुमार चौधरी को निर्देश दिया कि समूह की महिलाओं को पोटरी उद्योग व पीतल के बर्तन बनाने के लिए प्रतिक्षित करें, जिससे पीतल उद्योग को बढ़ावा मिलने के साथ समूह की महिलाओं को रोजगार से मिल सके। खान अधिकारी पंकज सिंह को निर्देश दिया कि ओवर लोडिग के विरूद्ध खनन विभाग व परिवहन विभाग सघन अभियान चलाए। प्रोवेशन अधिकारी डा. अमरेंद्र पौत्सयायन को निर्देश दिया कि मुख्यमंत्री विवाह योजना एवं कन्या सुमंगला योजना ‌र्प्रचार-प्रसार कराया जाए जिससे अधिक लोगों को लाभ मिल सके। बैठक में एडीएम यूपी सिंह, सीएमओ डा. ओपी तिवारी, डीपीओ प्रमोद सिंह आदि मौजूद रहे।

----------

आरटीओ कार्यालय का किया निरीक्षण, देखा निर्माणाधीन परियोजना

मीरजापुर : प्रमुख सचिव परिवहन व नोडल अधिकारी अरविद कुमार ने शुक्रवार को दोपहर 3 बजे आरटीओ कार्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान आरटीओ डा. आरके विश्वकर्मा व आरटीओ प्रवर्तन ओपी सिंह को निर्देश दिया कि शासन द्वारा आनलाइन व्यवस्था को सृु²ढ बनाया जाये। वाहनों पंजीकरण ससमय किया जाए, जिससें वाहन चालकों को अनावश्यक न दौड़ना पड़े। प्रमुख सचिव ने परिसर के शेष भाग का भी इंटरलाकिग कराने का निर्देश दिया। उन्होंने बायोमेट्रिक कक्ष, नये वाहनों का पंजीकरण काउंटर, कर पंजीयन, लाइसेंस परीक्षण कक्ष, आकद का निरीक्षण सहित अन्य पटलों का निरीक्षण किया।

-----

निर्माणाधीन ड्राइविग ट्रेनिग इंस्टीट्यूट का किया निरीक्षण

नोडल अधिकारी अरविद कुमार ने आईटीआई कालेज परिसर में 479.54 लाख की लागत से निर्माणाधीन ड्राइविग ट्रेनिग इंस्टीट्यूट का निरीक्षण किया, इसको दिसंबर तक पूर्ण करने का निर्देश दिया। गठित टेक्निकल टीम के द्वारा गुणवत्ता की जांच के लिये निर्माण में लगाए गए मैटेरियल का सैंपल भी लिया। प्रोजेक्ट मैनेजर सीएनडीएस ने बताया कि योजना की कुल लागत के सापेक्ष अभी तक वित्तीय वर्ष 2018 में 192.22 लाख तथा वर्ष 2019 में 200 लाख अवमुक्त किया गया। योजना पर अभी 87.32 लाख अवशेष है जो अभी प्राप्त होनी है। मुख्य भवन के तहत प्रशासनिक कक्ष, गार्ड रूम, रोड, हार्टीकल्चर, पेब्डकार पार्किग आदि बनाया जा रहा है। पालीटेक्निक परिसर में निर्माणाधीन लाइब्रेरी व रीडिग भवन का निरीक्षण का भी निरीक्षण किया। इस दौरान सीडीओ प्रियंका निरंजन, एडीएम यूपी सिंह, एसडीएम सदर गौरव श्रीवास्तव आदि रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.