Move to Jagran APP

छानबे क्षेत्र में सौ मेगावाट का स्थापित होगा सोलर एनर्जी प्लांट

जनपद के छानबे क्षेत्र में सौ मेगावाट का सोलर एनर्जी प्लांट स्थापित होगा। प्लांट स्थापित करने की कवायद शुरू कर दी गई है। 25 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस प्लांट को दिल्ली की अबाडा कंपनी बनाने का काम करेगी। जिसका सहयोग एक विदेशी कंपनी द्वारा किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Nov 2019 11:22 PM (IST)Updated: Mon, 18 Nov 2019 06:07 AM (IST)
छानबे क्षेत्र में सौ मेगावाट का स्थापित होगा सोलर एनर्जी प्लांट
छानबे क्षेत्र में सौ मेगावाट का स्थापित होगा सोलर एनर्जी प्लांट

प्रशांत यादव, मीरजापुर : जनपद के छानबे क्षेत्र में सौ मेगावाट का सोलर एनर्जी प्लांट स्थापित होगा। प्लांट स्थापित करने की कवायद शुरू कर दी गई है। 25 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस प्लांट को दिल्ली की अबाडा कंपनी बनाने का काम करेगी जिसका सहयोग एक विदेशी कंपनी द्वारा किया जाएगा। इस प्लांट से पैदा होने वाली बिजली से मीरजापुर, प्रयागराज तथा भदोही जनपद रोशन होंगे। प्लांट को स्थापित करने के लिए जिला प्रशासन की ओर से कंपनी को जमीन उपलब्ध करा दी गई है।

prime article banner

मीरजापुर के साथ अन्य जनपदों को 24 घंटा बिजली उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार लगातार प्रयास कर रही है। उर्जा के क्षेत्र में एक बड़ा कदम और उठाते हुए प्रदेश सरकार ने मीरजापुर में सौ मेगावाट का सोलर एनर्जी प्लांट लगाने की अनुमति प्रदान की है। प्लांट स्थापित करने के लिए जिला प्रशासन को कंपनी को जमीन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। शासन के निर्देश पर प्रशासन ने कंपनी को जमीन उपलब्ध करा दी है। यह प्लांट करीब 800 एकड़ में स्थापित किया जाएगा। इस प्लांट से पैदा होने वाली बिजली को मीरजापुर, प्रयागराज व भदोही क्षेत्र को दिया जाएगा। इससे इन जनपदों में बिजली की किल्लत से लोगों को पूरी तरह निजात मिल जाएगी। साथ ही उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली मिलने लगेगी। गौरतबल हो कि एक साल पहले ही छानबे क्षेत्र के ही ददरी गांव में भारत एक कंपनी ने फ्रांसीसी कंपनी की मदद से 75 मेगावाट का सोलर प्लांट लगाने में सफलता पाई थी। जिससे मीरजापुर व प्रयागराज को बिजली दी जा रही है।

इनसेट

तीनों जनपदों के कई क्षेत्र होंगे जगमग

सौ मेगावाट के सोलर एनर्जी प्लांट स्थापित होने जाने से बिजली की किल्लत से जूझ रहे मीरजापुर के 754, प्रयागराज के मांडा, नैनी, हड़िया, समेत अन्य क्षेत्र तथा भदोही के गोपीगंज, ज्ञानपुर व अन्य क्षेत्र लाभांवित होंगे। इनसेट

मीरजापुर में ढाई मेगावाट बिजली की खपत है

जनपद में प्रत्येक महीने लगभग ढाई सौ मेगावाट बिजली की खपत है। जिसे पूरा करने के लिए छानबे क्षेत्र के ददरा में स्थापित 75 मेगावाट के सोलर एनर्जी प्लांट, ओबरा, रीवां रोड, तथा प्रयागराज के पावर ग्रिड से बिजली ली जाती है। लेकिन इस प्लांट के स्थापित हो जाने के बाद यह समस्या दूर हो जाएगी। इनसेट

प्लांट का उद्घाटन सीएम या उर्जा मंत्री करेंगे

छानबे क्षेत्र में स्थापित होने वाले सोलर एनर्जी प्लांट का शिलान्यास मुख्यमंत्री या उर्जा मंत्री के हाथों को होगा। इसके लिए प्रयास किया जा रहा है। वर्जन

छानबे क्षेत्र में सौ मेगावाट का सोलर एनर्जी प्लांट स्थापित होगा। इसके लिए जमीन उपलब्ध करा दी गई है। जल्द ही प्लांट का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

-विजयेंद्र सिंह, अधिशासी अभियंता विद्युत प्रेषण खंड मीरजापुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.