Move to Jagran APP

Sharadiya Navratri 2022 : मां विंध्यवासिनी के जयकारे से गूंजायमान हो उठा विंध्यधाम, कूष्मांडा रुप का किया दर्शन

नवरात्र के चौथे दिन मां विंध्यवासिनी के दर्शन पूजन के लिए दूर-दूर से भक्त विंध्यधाम पहुंचे। भक्तों ने मां विंध्यवासिनी के चौथे स्वरुप कूष्मांडा का दर्शन पूजन विधि विधान से किया। मां की एक झलक पाने के लिए भोर से ही भक्तों की लाइन लग गई थी।

By Amit Kumar TiwariEdited By: Saurabh ChakravartyPublished: Thu, 29 Sep 2022 08:59 PM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 08:59 PM (IST)
Sharadiya Navratri 2022 : मां विंध्यवासिनी के जयकारे से गूंजायमान हो उठा विंध्यधाम, कूष्मांडा रुप का किया दर्शन
मीरजापुर : विंध्यधाम में मां के दर्शन के लिए अपनी बारी का इंतजार करते कतारबद्ध श्रद्धालु।

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : नवरात्र के चौथे दिन मां विंध्यवासिनी के दर्शन पूजन के लिए दूर-दूर से भक्त विंध्यधाम पहुंचे। भक्तों ने मां विंध्यवासिनी के चौथे स्वरुप कूष्मांडा का दर्शन पूजन विधि विधान से किया। मां की एक झलक पाने के लिए भोर से ही भक्तों की लाइन लग गई थी।

loksabha election banner

मां के दर्शन के लिए खंडे भक्त बीच बीच में मां का जयकारा लगा रहे थे। लाइन हाेने के बाद जयकारे के बीच भक्तों में उत्साहवर्धन हो रहा था। मां कूष्मांडा जिस तरह से भक्तों को धैर्य का दामन नहीं छोड़ने की प्रेरणा देती हैं, उसी प्रकार भक्त लाइन में खड़े होने के बावजूद मां का जयकारा लगाकर अपने को उनकी भक्ति में तल्लीन किए हुए थे। मंदिर जाने के प्रमुख चार मार्ग पक्का घाट, कोतवाली रोड, न्यू वीआइपी और पुरानी वीआइपी में साफ-सफाई की अच्छी व्यवस्था की गई ।

नवरात्र के चौथे दिन भोर में मां विंध्यवासिनी की विधि विधान से मंगला आरती हुई। मंगला आरती के दौरान वैदिक मंत्रोच्चार से पूरा विंध्यधाम गूंजायमान हो उठा। मां के मंगला आरती से दर्शन पूजन शुरु हुआ। विंध्याचल स्थित न्यू वीआइपी, पुरानी वीआइपी सहित अन्य गलियों में भक्तों की भारी भीड़ दर्शन पूजन के लिए उमड़ी। इसके साथ ही अष्टभुजा तथा काली खोह में भी भारी संख्या में भक्त मां के दर्शन की लालसा से पहुंच रहे थे। मां के दर्शन पूजन के बाद लोगों का काफिला त्रिकोण यात्रा काे निकल रहा था। धूप के बावजूद लोगों की आस्था में किसी प्रकार की कमी नहीं थी। विंध्यधाम की गलियां हो या फिर मां अष्टभुजा व कालीखोह का मार्ग सभी पर मां के भक्त श्रद्धाभाव से मां का जयकारा लगाते हुए निरंतर आगे बढ़ रहे थे।

प्रदेश के कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर ने मां के चरणों में टेका मत्था

प्रदेश के कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर ने गुरुवार को मां विंध्यवासिनी के चरणों में मत्था टेक कर आशीर्वाद लिया। इस दौरान नगर विधायक रत्नाकर मिश्रा, डीएलसी पंकज सिंह राणा, एएलसी सुविज्ञ सिंह आदि रहे।

आयुक्त, डीएम व एडीएम ने निरीक्षण कर लिया जायजा

मंडलायुक्त योगेश्वरराम मिश्रा, जिलाधिकारी दिव्या मित्तल और एडीएम शिव प्रताप शुक्ला ने नवरात्र मेला क्षेत्र में निरीक्षण किया। डीएम ने तारा मंदिर, रामेश्वर मंदिर, शिवपुर, रामगया घाट, छोटकी महुरिया में नवनिर्मित रैन बसेरा का भ्रमण कर निरीक्षण किया। विंध्याचल पावर हाउस रोड छुटकी महुवरिया में निर्माणाधीन निश्शुल्क रैन बसेरा का भी निरीक्षण किया।

भक्तों की निष्काम भाव से सेवा कर रहे स्काउट गाइड

नवरात्र में मां विंध्यवासिनी के दर्शन पूजन के लिए दूर-दूर से आने वाले भक्तों की स्काउट गाइड निष्काम भाव से सेवा कर रहे है। उत्तर प्रदेश भारत स्काउट गाइड के तत्वावधान में स्काउट गाइड विंध्यधाम में झांकी, न्यू वीआईपी, पुरानी वीआईपी, अष्टभुजा तथा काली खोह में लगे है। मेला प्रभारी अखिलेश्वरपति त्रिपाठी, कुलदीप शुक्ला, मनोज नीलम, राजमंगल तिवारी की देखरेख में सेवा कर रहे हैं। राजकीय इंटर कालेज, श्रीशिव इंटर कालेज, बसंत विद्यालय इंटर कालेज, राजस्थान इंटर कालेज, श्रीमाता प्रसाद माता भीख इंटर कालेज, विंध्य विद्यापीठ इंटर कालेज, मिश्रीलाल इंटर कालेज व महेश भट्टाचार्य इंटर कालेज के स्काउट गाइड भक्तों की सेवा में लगाए गए हैं।

आटो स्टैंड संचालित करने की मांग

आटो रिक्शा चालक सेवा समिति के अध्यक्ष कमलेश सिंह चौहान ने अधिकारियों को पत्रक सौंपा। उन्होंने कहा कि यातायात प्रशासन उन लोगों के आटो को चलने नहीं दे रहा है, क्योंकि उन लोगों का स्टैंड नगर पालिका से चिन्हित नहीं है। इसके चलते परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पूर्व में ऐसा नहीं होता था। पिछले दो वर्ष से कोरोना के कारण स्टैंड बंद हो गया था, लेकिन अब उसे पुनः चालू किया जाना चाहिए था। लोगों की रोजी-रोटी की व्यवस्था भी नवरात्र मेले में हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.