Move to Jagran APP

Sharadiya Navratri 2022 : विंध्याचल में अब 10 जोन में होगा नवरात्र मेला, डीएम ने सभी विभागों से मांगी कार्ययोजना

अब नवरात्र मेला का दायरा भी बढ़ा दिया गया है। पहले मंदिर के साथ विंध्य पर्वत पर विराजमान मां अष्टभुजा व कालीखोह मंदिर तक नवरात्र मेला क्षेत्र आठ जोन का होता था लेकिन अब 10 जोन का होगा। विंध्याचल में आठ तो अष्टभुजा व कालीखोह में एक-एक अलग जोन बनेगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 12 Sep 2022 08:36 PM (IST)Updated: Mon, 12 Sep 2022 08:36 PM (IST)
Sharadiya Navratri 2022 : विंध्याचल में अब 10 जोन में होगा नवरात्र मेला, डीएम ने सभी विभागों से मांगी कार्ययोजना
शासन के मंशानुरूप अब मां विंध्यवासिनी धाम में शारदीय नवरात्र मेला व्यवस्था और चुस्त-दुरुस्त होगी।

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : शासन के मंशानुरूप अब मां विंध्यवासिनी धाम में शारदीय नवरात्र मेला व्यवस्था और चुस्त-दुरुस्त होगी। सुरक्षा व्यवस्था भी चाक-चौबंद होंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट विंध्य कारिडोर से विंध्यवासिनी मंदिर विस्तृत हो चुका है।

loksabha election banner

अब नवरात्र मेला का दायरा भी बढ़ा दिया गया है। पहले मां विंध्यवासिनी मंदिर के साथ विंध्य पर्वत पर विराजमान मां अष्टभुजा व कालीखोह मंदिर तक नवरात्र मेला क्षेत्र आठ जोन का होता था, लेकिन अब 10 जोन का होगा। विंध्याचल में आठ तो अष्टभुजा व कालीखोह में एक-एक अलग जोन बनेगा। डीएम ने मेला की तैयारी व्यवस्था के लिए सभी विभागों से 20 सितंबर तक का कार्ययोजना बनाकर मांगा। कहा कि कार्ययोजना के अनुसार कार्य संपादित कराए जाएंगे।

शारदीय नवरात्र मेला तैयारी को लेकर प्रशासनिक भवन पर सोमवार को तीसरी बार बैठक हुई। डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार ने सभी विभागों को 20 सितंबर तक मेला तैयारी पूर्ण करने का निर्देश दिया। लोक निर्माण विभाग को दो दिन के अंदर सड़क मार्ग दुरुस्त करने का निर्देश दिया। लोक निर्माण विभाग व नगर पालिका परिषद को 15 सितंबर तक सफाई व प्रकाश व्यवस्था दुरुस्त करने की जिम्मेदारी सौंपी। ईओ ने कहा कि विंध्याचल में 12 वाहन स्टैंड संचालित हैं।

अब तक तीन ही स्टैंड संचालक ने रजिस्ट्रेशन कराया है। कहा कि वाहन स्टैंड पर रेट सूची भी चस्पा होगा। वहीं पेयजल व्यवस्था के लिए जल निगम को निर्देशित किया गया। नवरात्र मेला बेसहारा पशुओं से मुक्त होगा। इसके लिए डीएम ने नगर पालिका ईओ को निर्देशित किया। कहा कि गंगा घाटों पर बैरिकेडिंग, प्रकाश व अन्य कार्य जल्द से जल्द पूर्ण कर लिया जाए।

एसडीआरएफ टीम को भी सजग रहने का निर्देश दिया। भीड़ नियंत्रण के लिए मेला क्षेत्र में बैरिकेडिंग की व्यवस्था की जाएगी। टेंट व्यवस्था व सीसीटीवी कैमरा भी दुरुस्त रखने का निर्देश दिया। दुकानें आगे बढ़कर नहीं लगनी चाहिए। इसके लिए विंध्याचल थाना प्रभारी को निर्देशित किया। वाहन स्टैंड पर भी नजर बनाए रखने का निर्देश दिया। रेलवे स्टेशन, रोडवेज पर भी व्यवस्था शीघ्र पूर्ण करने का निर्देश दिया।

चार अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगेगा

विंध्याचल, अष्टभुजा व कालीखोह तक प्रकाश व्यवस्था के लिए विद्युत विभाग चार अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाएगा। साथ ही विद्युत तार व पोल भी दुरुस्त किया जाएगा।

खाद्य विभाग करेगा सामानों के गुणवत्ता की जांच

विंध्याचल नवरात्र मेला क्षेत्र के दुकानों से सामान का सैंपल लेकर गुणवत्ता की जांच की जाएगी। साथ ही दुकानों पर सामानों का निर्धारित रेट सूची चस्पा होगा। इसके लिए डीएम ने खाद्य विभाग को निर्देशित किया।

दूरभाष पर करें संपर्क, तत्काल होगा समाधान

पुलिस अधीक्षक संतोष मिश्रा ने कहा कि किसी भी समस्या के समाधान के पत्राचार करने की जरुरत नहीं है। दूरभाष पर संबंधित अधिकारी से संपर्क करें, तत्काल समाधान किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.