Move to Jagran APP

दीपावली व छठ पूजा पर्व पर बढ़ी रेलवे स्टेशन की सुरक्षा

दीपावली व छठ पूजा के मद्देनजर मीरजापुर व ¨वध्याचल रेलवे स्टेशन पर व ट्रेनों में यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई है। प्लेटफार्मों के अलावा आउटरों पर पुलिस की ड्यूटी लगाई जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Oct 2018 06:46 PM (IST)Updated: Mon, 29 Oct 2018 06:46 PM (IST)
दीपावली व छठ पूजा पर्व पर
बढ़ी रेलवे स्टेशन की सुरक्षा
दीपावली व छठ पूजा पर्व पर बढ़ी रेलवे स्टेशन की सुरक्षा

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : दीपावली व छठ पूजा के मद्देनजर मीरजापुर व ¨वध्याचल रेलवे स्टेशन पर व ट्रेनों में यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई है। प्लेटफार्मों के अलावा आउटरों पर पुलिस की ड्यूटी लगाई जाएगी। इसके लिए जीआरपी व आरपीएफ के अलावा अतिरिक्त फोर्स बल लगाए जाएंगे। इस दौरान जहरखुरानों व जेबकतरों तथा उचक्कों पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी। हालांकि दोनों थाना प्रभारियों द्वारा उच्चाधिकारियों से अतिरिक्त फोर्स की मांग की गई थी जिसकी मंजूरी मिलने के साथ तत्काल फोर्स भी उपलब्ध करा दिया गया।

loksabha election banner

दीपावली व छठ पूजा ऐसा पर्व है कि कही भी व्यक्ति रहे उसे इस पर्व पर अपने घर परिवार पहुंचना ही पड़ता है। दिल्ली, मुंबई, गुजरात, चेन्नई तथा अन्य प्रांतों में कमाने के लिए लोग जाते है और पर्व पर वापसी घर को लौटते हैं। वही जहरखुरान, जेबकतरा, उचक्कागिरी गिरोह रेल यात्रियों को लूटने के लिए भी सक्रिय हो जाते है। ऐसे में यात्रियों की जानमाल की सुरक्षा को कोई खतरा न हो इसके लिए जीआरपी व आरपीएफ ने कमर कस लिया है और सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने की कवायद शुरु कर दिया है। जीआरपी प्रभारी केदारनाथ मौर्य ने बताया कि रेलवे पुलिस अधीक्षक से चौबीस कांस्टेबल एक एसआई की मांग की गई थी, जिसे मंजूरी के साथ फोर्स उपलब्ध भी करा दिया गया है। वही आरपीएफ प्रभारी सत्येंद्र यादव ने बताया कि उच्चाधिकारियों द्वारा दो प्लांटून फोर्स उपलब्ध कराया दिया गया है, बताया कि फोर्स रात में पहुंच जाएंगी।

29 से 15 नवबंर तक अतिरिक्त सुरक्षा

सात नवंबर को दीपावली व 13 नवंबर को छठ पूजा है। जिसको देखते हुए 15 नवंबर तक अतिरिक्त फोर्स ¨वध्याचल व मीरजापुर स्टेशन पर चौकसी बरतेगी। इनके साथ समस्त चौकी व थानों की भी फोर्स यात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था में कोई चूक न हो इसके लिए जहरखुरानों पर पैनी नजर रखेगी।

आउटर पर रात में रहेगी ड्यूटी

मीरजापुर व ¨वध्याचल रेलवे स्टेशन के आउटरों पर रात में अतिरिक्त ड्यूटी लगाई जाएगी। पुलिस ने बताया कि लाइन क्लीयर न होने के कारण बीच में ही ट्रेन रात में रुक जाती है। इन स्थानों पर भी रात में ड्यूटी रहेगी। पूर्वी व पश्चिमी छोर पर हाइमास्ट से होगी रोशनी

मीरजापुर रेलवे स्टेशन के पूर्वी व पश्चिमी छोर पर लाइट की कोई व्यवस्था न होने के कारण जीआरपी प्रभारी ने रेलवे अधिकारियों से रोशनी की व्यवस्था करने की मांग की थी। रेल यात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए दोनों स्थानों पर रेलवे ने हाइमास्ट लगाने का निर्णय लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.