Move to Jagran APP

टफटेड लूम पर बना पीएम मोदी का चित्र, जर्मनी में आकर्षण का केंद्र

अमित कुमार तिवारी मीरजापुर हनोवर जर्मनी में बीते दिनों 10 से 13 जनवरी तक आयोजित डामोटेक्स इंटरनेशनल ट्रेड फेयर में भारत में बनी कालीन की धूम रही। टफटेड लूम पर बुनी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चित्र थीम मंडप मेले में आए लोगों के आकर्षण का केंद्र बना रहा। खरीदारों और आगंतुकों ने काउंसिल के थीम मंडप में प्रदर्शित कालीन बुनाई की विभिन्न शैलियों की सराहना की गई। परिषद ने थीम ़खेमे में कालीन बुनाई की अलग-अलग व्यवस्था का प्रदर्शन किया यार्न की कताई के लिए चरखा सूत कातने के लिए चरखा नाटेड एवं टफटेड लूम पर भदोही जयपुर श्रीनगर के विभिन्न प्रकार के कालीन बुनाई को दिखाने के लिए 3 लूम। मूल उत्पादकों के लिए दुनिया भर में विभिन्न चरणों और लाभों के साथ जीआई के महत्व के बारे में साझा किया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 08:59 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 12:13 AM (IST)
टफटेड लूम पर बना पीएम मोदी का  चित्र, जर्मनी में आकर्षण का केंद्र
टफटेड लूम पर बना पीएम मोदी का चित्र, जर्मनी में आकर्षण का केंद्र

अमित कुमार तिवारी,

loksabha election banner

मीरजापुर : हनोवर जर्मनी में बीते दिनों 10 से 13 जनवरी तक आयोजित डामोटेक्स इंटरनेशनल ट्रेड फेयर में भारत में बनी कालीन की धूम रही। टफटेड लूम पर बुनी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चित्र थीम मंडप मेले में आए लोगों के आकर्षण का केंद्र बना रहा। खरीदारों व आगंतुकों ने काउंसिल के थीम मंडप में प्रदर्शित कालीन बुनाई की विभिन्न शैलियों की सराहना की गई। परिषद ने थीम ़खेमे में कालीन बुनाई की अलग-अलग व्यवस्था का प्रदर्शन किया, यार्न की कताई के लिए चरखा, सूत कातने के लिए चरखा, नाटेड एवं टफटेड लूम पर भदोही, जयपुर, श्रीनगर के विभिन्न प्रकार के कालीन बुनाई को दिखाने के लिए 3 लूम। मूल उत्पादकों के लिए दुनिया भर में विभिन्न चरणों और लाभों के साथ जीआई के महत्व के बारे में साझा किया।

जमर्नी में भारत खेमे का उद्घाटन बीते 10 जनवरी को अतिरिक्त सचिव व वित्तीय सलाहकार, कपड़ा मंत्रालय विजय कुमार सिंह, महावाणिज्य दूतावास भारत के हैम्बर्ग (जर्मनी) मदन लाल रेगर, निदेशक उद्योग पंजाब सरकार सिबिन सी ने किया। काउंसिल ने हैनोवर में डोमोटेक्स इंटरनेशनल ट्रेड फेयर में फ़्लोर कवरिग की दुनिया की सबसे बड़ी प्रदर्शनी में 116 सदस्य-निर्यातकों की भागीदारी का आयोजन किया। कालीन निर्यात संवर्धन परिषद अध्यक्ष सिद्धनाथ सिंह, उमेश कुमार गुप्ता, बोध राज मल्होत्रा, फिरोज व•ारी, श्रीराम मौर्य, संजय कुमार, डा. रजनीकांत, कृष्ण कुमार आदि रहे। सीईपीसी अध्यक्ष सिद्ध नाथ सिंह ने बताया कि हम 4 दिनों के मेले के दौरान उत्पन्न सटीक व्यापार तक पहुंच बनाने के लिए प्रतिभागियों की प्रतिक्रिया ले रहे लेकिन एक अनुमान के अनुसार 427 करोड़ का व्यापार व पूछताछ मेले से उत्पन्न हुई है।

-----------

कालीन बुनाई की सजीव प्रदर्शनी के साथ सजा थीम मंडप

काउंसिल ने न केवल कालीन बुनाई की विभिन्न प्रक्रियाओं के बारे में जागरूक किया, बल्कि आवश्यकता के अनुसार उपभोक्ता की मांग पूरा करने के लिए भारतीय हस्तनिर्मित कालीन उद्योग की ताकत दिखाने के लिए थीम मंडप की स्थापना की। कालीन खरीदारों की विशिष्टताओं के अनुसार किसी प्रकार की डिजाइन, रंग, गुणवत्ता व आकार के अनुरूप भारत की अद्वितीय क्षमता को दर्शाया। भारतीय हस्तनिर्मित कालीन उद्योग भारत के विभिन्न हिस्सों यानी ऊन, रेशम, मानव निर्मित फाइबर, जूट, कपास और विभिन्न यार्न के विभिन्न मिश्रणों से विभिन्न सामग्रियों का उपयोग करता है।

कारपेट व्यवसाय को नई ऊंचाई देने पर हुई चर्चा

कालीन निर्यात संवर्धन परिषद का एक प्रतिनिधिमंडल ने डायचे मेसे (आयोजकों) की टीम के साथ मेसी फेयर ग्राउंड यानी डा. एंड्रियास क्रूचुओ बोर्ड के सदस्य के साथ बैठक भी की। भारत के महावाणिज्य दूत आईएफएस मदन लाल रायगर, सीईपीसी अध्यक्ष सिद्ध नाथ सिंह, सीओए सीईपीसी सदस्य उमेश कुमार गुप्ता साथ ही सदस्य मान सिंह, सैनी व अधिशासी निदेशक सह-सचिव संजय कुमार, कृष्ण कुमार,एसएससी की अध्यक्षता में हुई। अलेक्जेंडर वुरस्ट, सीनियर वाइस प्रेसीडेंट, सोनिया वेसल-कास्टेलानो, ग्लोबल डायरेक्टर, थिलो हो‌र्स्टमन, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, डायचे मेस्सी, भारतीय प्रतिनिधि डायचे मेस्सी सुश्री गीता बिष्ट शामिल थे। प्रतिनिधियों ने ब्रांडिग समर्थन, मार्केटिग प्रदर्शनी शुल्क को कम करने, भारतीय प्रदर्शकों को अधिक सराहनीय सेवाओं द्वारा निष्पक्ष और भारतीय प्रदर्शकों के प्रचार जैसे अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.