Move to Jagran APP

टोकन के माध्यम से की जा रही किसानों से धान खरीद

जागरण संवाददाता हलिया (मीरजापुर) विकास खंड के मवई कला स्थित विपणन केंद्र पर किसानों क

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 06:56 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 06:56 PM (IST)
टोकन के माध्यम से की जा रही किसानों से धान खरीद
टोकन के माध्यम से की जा रही किसानों से धान खरीद

जागरण संवाददाता, हलिया (मीरजापुर) : विकास खंड के मवई कला स्थित विपणन केंद्र पर किसानों की धान की तौल टोकन के माध्यम से की जा रही है। जिन किसानों का नंबर आ जाता है उन किसानों को मोबाइल फोन से अवगत कराया जाता है। साथ ही सूची क्रय केंद्र के बाहर लगा दिया जाता है। इससे किसानों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो। विपणन केंद्र के लक्ष्य अस्सी हजार कुंतल के सापेक्ष 828 किसानों से चालीस हजार कुंतल धान की खरीद की जा चुकी है और लगभग 684 किसानों के भुगतान उनके खातों में पीएफएमएस के माध्यम से किया जा चुका है। शेष किसानों का भुगतान प्रोसेस में है जल्द ही खातों में भुगतान हो जाएगा।

prime article banner

विपणन केंद्र मवई कला अपने लक्ष्य को फीसद खरीद को हालांकि पूरा कर लिया है। किसानों की धान की तौल के लिए क्रय केंद्र पर तीन कांटों का प्रयोग किया जा रहा है। धान को साफ करने के लिए एक डस्टर मशीन उपलब्ध है। तेजी के साथ खरीद के लिए कांटों को बढ़ाने के लिए जिला मुख्यालय को अवगत कराया गया है और जल्द ही कांटों को बढ़ा दिया जाएगा। इसी प्रकार खाद्य विभाग हलिया द्वितीय पर भी किसानों के धान की तौल केंद्र प्रभारी क्षेत्रीय विपणन अधिकारी डा. हरिश्चंद्र प्रजापति द्वारा कराया जा रहा है। क्षेत्रीय विपणन अधिकारी क्रय केंद्र प्रभारी रंजन सिंह ने बताया कि किसानों की धान की तौल टोकन के माध्यम से किया जा रहा है अब तक अस्सी हजार कुंतल के सापेक्ष चालीस हजार कुं़तल की खरीद 828 किसानों से की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.