Move to Jagran APP

खराब नेटवर्क के चलते ऑनलाइन पंजीयन बाधित

सरकार द्वारा किसानों के हित में कई कल्याणकारी योजना संचालित कर रही है। किसानों को बिचौलिए से बचाने के लिए खरीद पंजीयन से लेकर किसान मानधन योजना आदि को आनलाइन कर दिया है। इसके चलते किसान अब धान पंजीयन के लिए क्रय केंद्रों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा और घर बैठे ही सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी के साथ ही लाभी भी प्राप्त कर सकेंगे। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में खराब नेटवर्क के चलते सरकार की महत्वाकांक्षी योजना का लाभ किसानों को नहीं मिल पा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Sep 2019 06:11 PM (IST)Updated: Sat, 14 Sep 2019 06:11 PM (IST)
खराब नेटवर्क के चलते 
ऑनलाइन पंजीयन बाधित
खराब नेटवर्क के चलते ऑनलाइन पंजीयन बाधित

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : सरकार द्वारा किसानों के हित में कई कल्याणकारी योजना संचालित कर रही है। किसानों को बिचौलिए से बचाने के लिए खरीद पंजीयन से लेकर किसान मानधन योजना आदि को ऑनलाइन कर दिया है। इसके चलते किसान अब धान पंजीयन के लिए क्रय केंद्रों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा और घर बैठे ही सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी के साथ ही लाभ भी प्राप्त कर सकेंगे। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में खराब नेटवर्क के चलते सरकार की महत्वाकांक्षी योजना का लाभ किसानों को नहीं मिल पा रहा है।

loksabha election banner

वर्तमान समय में धान खरीद के लिए आनलाइन पंजीयन चल रहा है, इसके चलते किसानों को आनलाइन पंजीयन कराना पड़ रहा है। खराब नेटवर्क के चलते किसानों का पंजीयन नहीं हो पा रहा है। जनपद में तीन लाख 24 हजार 69 किसान पंजीकृत हैं, जिसमें से दो लाख 87 हजार 798 लघु व सीमांत किसान है। इन किसानों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पंजीयन कराया है। जिला खाद्य व विपणन अधिकारी अजीत कुमार त्रिपाठी ने कहा कि धान खरीद के लिए अभी तक लगभग 650 किसानों द्वारा ही पंजीयन करया गया है। कहा कि सभी किसान सरकार की मंशानुरूप अधिक से अधिक किसान पंजीयन कराए और अपने धान की बिक्री करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.